ताज़ा खबर
 

ठंड के मौसम में ड्राय स्किन से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये ब्यूटी टिप्स, जानें

Dry Skin Remedies: केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ही नहीं, बल्कि हेल्दी स्किन के लिए स्वस्थ खानपान भी जरूरी है

home remedies for skin, skincare, skincare routine, home remedies for dry skinविशेषज्ञों के मुताबिक रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए जरूरी है कि लोग ज्यादा बार अपना चेहरा धोने से बचें

Home Remedies for Dry Skin: त्वचा संबंधी समस्याएं आज की जीवन शैली में बेहद आम हो गई हैं। कील-मुंहासों की प्रॉब्लम से हर कोई जिंदगी में कभी न कभी जरूर परेशान होता है। मौसम के अनुसार स्किन की समस्याएं बदलते रहती हैं। ठंड के मौसम में स्किन में ड्रायनेस बढ़ जाती है। इसके साथ ही, त्वचा बेजान हो जाती है। स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए अक्सर लोग कोल्ड क्रीम अथवा कई अन्य ब्यूटी उत्पादों का भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, ठंड में गर्माहट प्रदान करने के लिए कई बार लोग रूम हीटर का भी उपयोग करते हैं। ऐसे में त्वचा में रूखापन और बढ़ जाता है। इस स्थिति में कुछ घरेलू उपायों को यूज करने से ड्राय स्किन की समस्या पर कंट्रोल किया जा सकता है –

एक्सपर्ट्स देते हैं सलाह: स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को अपना स्किन केयर रूटीन ज्यादा जटिल नहीं बनाना चाहिए। अगर आप स्किन पर जरूरत से ज्यादा प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा का बैलेंस बिगड़ सकता है। इसके साथ ही बिना किसी रुकावट के अपनी दिनचर्या को फॉलो करना भी जरूरी है। सर्दी के मौसम में ड्राय स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

विशेषज्ञों के मुताबिक रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए जरूरी है कि लोग ज्यादा बार अपना चेहरा धोने से बचें। ठंड का मौसम वैसे भी ड्राय होता है, ऐसे में बार-बार चेहरा धोने से रूखापन बढ़ता ही जाता है। ऐसे में दिन भर में  2 से ज्यादा बार फेस वॉश करने से बचें।

ठंड के महीनों में गर्म पानी से नहाना किसे नहीं  पसंद होता है। हालांकि, चेहरे पर अधिक गर्म पानी के उपयोग से स्किन में मौजूद नैचुरल ऑयल्स खत्म हो जाते हैं। ऐसे में गर्म की जबाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, कोशिश करें कि नहाने के समय में कटौती कर सकें।

अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के साथ ही मॉइश्चराइजर, सीरम्स और फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें। लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि वो एवोकाडो ऑयल फेस पर यूज करें।

केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ही नहीं, बल्कि हेल्दी स्किन के लिए स्वस्थ खानपान भी जरूरी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार भरपूर मात्रा में पानी पीने और अनार, अंडा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी स्किन की रौनक बढ़ाने में मदद करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इंजीनियरिंग छोड़ ‘गोकुलधाम’ के सेक्रेटरी बन गए मंदार चंदावरकर, जानिये कितना कमाते हैं मास्टर भिड़े
2 सॉफ्ट और चमकदार बालों के लिए इस्तेमाल करें शिकाकाई शैम्पू, जानें घर पर बनाने का तरीका
3 सर्दियों के मौसम में वजन घटाने में मददगार हैं किचन के ये 6 मसाले, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या ?
X