ताज़ा खबर
 

सर्दी के मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा, इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को माना जाता है असरदार

Skincare Tips: स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। ऐसे में त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और स्किन ड्राय होने से बचेगी

skin care, skin care tips, skincare tips for winter, winter skin care routineएक्सपर्ट्स के अनुसार हर मौसम में ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल में भी बदलाव करना चाहिए

Winter Skincare Tips: बदलते मौसम में स्किन की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। गर्मी में पसीना और बरसात में नमी के कारण स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं। वहीं, सर्दी के मौसम में तेज बहती हवा और शुष्की के कारण त्वचा में ड्रायनेस की परेशानी बढ़ जाती है। हालांकि, वर्तमान समय में जब मौसम न ज्यादा ठंडा और न ही गर्म है, ऐसे में स्किन को सुधारने के लिए ये मौसम सबसे उपयुक्त है। मौसम में बदलाव के कारण चेहरा ड्राय हो जाता है और इसमें दरार पड़ने लगता है। हालांकि, इस परेशानी को दूर करने के लिए अपनी स्किन केयर दिनचर्या में जरूरी ब्यूटी उत्पादों को शामिल करना आवश्यक है।

फेस वॉश: एक्सपर्ट्स के अनुसार हर मौसम में ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल में भी बदलाव करना चाहिए। गर्मी व बरसात के मौसम में जहां लोग ऑयली स्किन को दूर करने वाला फेस वॉश यूज करते हैं। वहीं, सर्दी के मौसम में लोगों को ड्राय और सेंसेटिव स्किन को ठीक करने वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा, जिन फेस वॉश में साबुन की मात्रा नाम मात्र हो, सर्दी के मौसम में इनका इस्तेमाल भी कारगर है।

सनस्क्रीन: आमतौर पर गर्मी के मौसम में जब स्किन पर चुभती धूप की किरणें लोगों को परेशान करती हैं। इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, सर्दी के मौसम में लोग इसका कम इस्तेमाल करते हैं जिसका स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में स्किन को सुरक्षित रखने के लिए लोगों का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

लिप बाम: सर्दी के मौसम में होंठ फटने की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में लिप मॉइश्चर या फिर लिप बाम का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। इस मौसम में सूखे होंठ न केवल दिखने में खराब बल्कि पीड़ादायक भी हो सकते हैं। ऐसे में इन पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से होंठ मुलायम हो जाते हैं।

मॉइश्चराइजर: स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। ऐसे में त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और स्किन ड्राय होने से बचेगी। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि मॉइश्चराइजर का नॉन-इरिटेंट होना जरूरी है। कुछ मॉइश्चराइजर पिंपल्स का कारण बनते हैं ऐसे में चुनाव करते वक्त सतर्क रहें।


नाईट क्रीम: 
माना जाता है कि रात को सोते वक्त स्किन हील होती है, यानि कि कई त्वचा संबंधी परेशानियां रात के समय ठीक हो सकती हैं। ऐसे में सोने से पहले अच्छे नाईट क्रीम का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक विटामिन सी युक्त नाईट क्रीम लगाने से स्किन को पोषण मिलता है।

Next Stories
1 अपनी विफलताओं से हम सीख सकते हैं महत्त्वपूर्ण सबक
2 कौन हैं IAS अफसर राखी गुप्ता, जिनका गाना सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, जानें- पूरा परिचय
3 प्रेग्नेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये तेल, जानिये घर में बनाने की विधि
ये पढ़ा क्या?
X