ताज़ा खबर
 

Skin Care: इन गलत आदतों के कारण चेहरे पर हो सकते हैं पिंपल्स और दाग-धब्बे, जानिये बचाव के उपाय

त्वचा को हेल्दी और पिंपल्स फ्री बनाए रखने के लिए स्किन एक्सपर्ट्स भी रात को सोने से पहले चेहरे को धोने की सलाह देते हैं। क्योंकि, ऐसा नहीं करने से चेहरे पर मौजूद रोम छिद्र बंद होने लगते हैं।

skin care, skin problem, get rid of pimplesत्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भूलकर भी ना करें ये चीजें (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

खूबसूरत और निखरी त्वचा पाने की चाहत में महिलाएं कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं। इसके लिए वह केमिकलयुक्त ब्यूटी-प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटतीं। यूं तो युवास्था के दौरान हार्मोन्स में बदलाव के कारण चेहरे पर पिंपल्स आदि निकलते हैं, हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ यह ठीक हो जाते हैं। लेकिन कुछ गलत आदतों के कारण भी स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जो उम्र के बढ़ने के साथ भी खत्म नहीं होतीं।

-उम्र के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करने से: अगर आप अपनी उम्र के हिसाब से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो यह भी पिंपल्स और दाग-धब्बों जैसी समस्याओं को न्यौता दे सकते हैं। जैसे- कम उम्र में अगर आप एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं, तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आपको हमेशा स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

-साबुन के इस्तेमाल से होता है नुकसान: चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से हमेशा नुकसान ही होता है। यह बात कई शोधों में भी साबित हो चुकी है। ज्यादातर साबुनें चेहरे की संवेदनशील त्वचा की नमी छीन लेती हैं। इससे त्वचा रूखी हो जाती है। जिसके कारण त्वचा पर पिंपल्स निकलने लगते हैं। ऐसे में आपको साबुन के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

-जंक फूड: आज की आरामदायक जीवनशैली में लोग जंक फूड यानी बर्गर, पिज्जा, मसाले युक्त और डीप फ्राइड चीजों को ज्यादा खाना पसंद करते हैं। हालांकि, यह चीजें त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में आप अपने खाने में हेल्दी चीजें शामिल कर सकती हैं।

-चेहरे को बार-बार छूना: कुछ लोगों में आदत होती है कि वह अपने चेहरे को बार-बार छूते हैं, इससे आपको हाथों में मौजूद बैक्टीरिया चेहरे पर भी पहुंच जाते हैं। जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

-सोते समय चेहरा ना धोना: त्वचा को हेल्दी और पिंपल्स फ्री बनाएं रखने के लिए स्किन एक्सपर्ट्स भी रात को सोने से पहले चेहरे को धोने की सलाह देते हैं। क्योंकि, ऐसा नहीं करने से चेहरे पर मौजूद रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा डैमेज हो सकती है।

Next Stories
1 गर्मियों में चिकनी और चमकती त्वचा के लिए लगाएं बादाम और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस स्क्रब, जानें
2 ब्लड शुगर बढ़ने से हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें किन बातों का रखें ध्यान
3 मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ में खरीदा ब्रिटेन का मशहूर Stoke Park होटल, 900 साल पुरानी है प्रॉपर्टी; जानिये और क्या है खासियत
ये पढ़ा क्या?
X