Skin Care: पिंपल्स का कारण बन सकती हैं आपकी ये खराब आदतें, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त उत्पादों का सेवन करने से मुंहासे की समस्या हो सकती हैं, ऐसे में आपको शुगर और कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

Lifestyle News, Home Remedies For Pimples, Skin Care
गलत मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण भी पिंपल्स की समस्या हो सकती है (फोटो क्रेडिट- Getty/Indian Express)

जब आप अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल नहीं करते तो इसके कारण कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। पिंपल्स यानी मुंहासे आज एक आम स्किन प्रॉब्लम बन गई है, जिससे महिला और पुरुष दोनों ही काफी परेशान हैं। वैसे तो किशोरावस्था में हार्मोन्स में बदलाव के कारण पिंपल्स की समस्या होती है लेकिन अगर आप अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल नहीं करते तो यह किसी भी उम्र में आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं।

हाल ही में डॉक्टर स्तुति खरे शुक्ला ने रोजमर्रा की कुछ बुरी आदतों का जिक्र किया है, जिसके कारण मुंहासों की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अपनी इन आदतों में बदलाव करके पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हाई कार्ब डाइट: अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त उत्पादों का सेवन करने से मुंहासे की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में आपको शुगर और कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थ जैसे जंक फूड, चिप्स, चॉकलेट और आइसक्रीम आदि के सेवन से बचना चाहिए। पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी-पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

दवाइयां: कुछ दवाइयां शरीर में हार्मोन्स को प्रभावित करती हैं, जिसके कारण भी पिंपल्स और ब्रेकआउट की परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन दवाओं के सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।

अपर्याप्त नींद और व्यायाम की कमी: नींद पूरी ना होने के कारण तनाव पैदा हो जाता है, जिससे शरीर में असामान्य रूप से हार्मोन का स्राव होता है और यह पिंपल्स निकलने का कारण बनता है। ऐसे में पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेने के साथ ही हफ्ते में दो से तीन बार एक्सरसाइज करना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि व्यायाम के कारण हार्मोन्स संतुलित रहते हैं।

वर्कआउट के बाद शॉवर ना लेना: जो लोग वर्कआउट करने के बाद नहाते नहीं हैं, उन्हें भी पिंपल्स की समस्या हो सकती है। क्योंकि वर्कआउट के बाद पसीने के कारण शरीर पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो पिंपल्स का कारण बनते हैं। शॉवर लेने से यह सभी बैक्टीरिया शरीर से हट जाते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट