scorecardresearch

रात को नहीं आती है नींद या अनिद्रा से हैं परेशान तो ये आयुर्वेदिक टिप्स आएंगे काम

नींद की कमी से हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्ट्रोक, मोटापा और अवसाद जैसी जटिल बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है।

Health problem
देर रात तक नींद नहीं आना तनाव, हृदय रोग जैसी बीमारियों की वजह बन जाता है। (फोटो स्रोत- गेटी इमेज)

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। हालांकि अनियमित दिनचर्या, आहार और न्यूनतम शारीरिक श्रम की वजह से अक्सर लोग नींद की समस्या से बेचैन रहते हैं। यह बाद में बीमारी का रूप ले लेती है। अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो संकट गहरा सकता है। अपनी जीवन शैली में बदलाव करके हम आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

दरअसल नींद की कमी से हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्ट्रोक, मोटापा और अवसाद जैसी जटिल बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है। इसके उलट अगर आप अच्छी नींद ले पाते हैं तो आप इन बीमारियों से आम तौर पर मुक्त रहते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष के अनुसार, कुछ सरल आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाकर नींद की समस्या से मुक्ति पाया जा सकता है।

रात में अच्छी नींद के लिए एक गिलास भैंस का दूध बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा सोने से पहले अगर हलके गर्म पानी से स्नान किया जाए तो उससे भी शरीर को बहुत अच्छा महसूस होता है और नींद अच्छी आती है। साथ ही सोने से पहले पैर के तलवों में सरसों का तेल की हल्के हाथों से मालिश करने से भी बहुत फायदा होता है।

रात में भारी भोजन और तेल-मसालेदार खाने से हर हाल में बचना चाहिए। कोशिश करें कि रात का भोजन शाम सात बजे तक जरूर कर लें। फिर भी संभव न हो तो अधिकतम आठ बजे तक जरूर भोजन कर लें। साथ ही रात में सोने से पहले कुछ देर ध्यान भी लगाएं और योग करें।

इन उपायों को करने से न केवल नींद की समस्या दूर होती है, बल्कि शारीरिक और मानसिक बीमारियों से भी राहत मिलती है। साथ ही दिनचर्या नियमित और सरल रखने से मन हमेशा प्रसन्न रहता है। प्रसन्न मन से किसी से मिलने से सामने वाले पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X