पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, जानिये

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से पर सिंकाई करने से गर्भाशय में सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को आराम मिलता है।

Periods, Period Cramps, Lifestyle News
पीरियड्स क्रैंप्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है चाय (फोटो क्रेडिट- Pexels/Indian Express)

पीरियड्स यानी माहवारी का समय महिलाओं के लिए किसी रोलर कोस्टर राइड से कम नहीं होता। क्योंकि इस दौरान महिलाओं को पेट और कमर में दर्द, बदन दर्द, सूजन, चिड़चिड़ापन, ऐंठन और मितली जैसी समस्याएं होती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीरियड्स के दौरान ऐंठन के लक्षण हर महिला में भिन्न हो सकते हैं। कुछ महिलाओं को सिर दर्द तो कुछ को दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अक्सर महिलाएं दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो घरेलू नुस्खों के जरिए भी मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसर ने हाल ही में माहवारी के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं।

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, “केवल दवाइयां ही आपकी दोस्त नहीं होती बल्कि ये 5 प्रभावी आयुर्वेदिक नुस्खे भी आपको दर्द में राहत दिला सकते हैं।”

चाय: पीरियड्स के दौरान गर्मागर्म चाय का सेवन करने से ऐंठन में राहत मिलती है। ऐसे में जिन महिलाओं को माहवारी में दर्द और सूजन की समस्या होती है, वह चाय पी सकती हैं।

सिंकाई: माहवारी के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी की बोतल से भी सिंकाई कर सकती हैं। पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से पर सिंकाई करने से गर्भाशय में सिकुड़ती मांसपेशियों को आराम मिलता है।

सूरज की किरणें: सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत है। विटामिन डी पीरियड्स के दौरान ऐंठन पैदा करने वाले प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करता है।

पानी पीना: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए, इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद ही जरूरी है। डॉक्टर दीक्षा भावसर बताती हैं कि कैमोमाइल टी या फिर अदरक और अजवाइन की चाय पीन से माहवारी के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

योगासन: एक्सपर्ट्स महिलाओं को नियमित तौर पर योग आदि करने की सलाह देते हैं। इससे पीरियड्स के दौरान आपको दर्द नहीं होता।

इन टिप्स को अपनाकर आपको पीरिड्स में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट