ताज़ा खबर
 

कहीं आप भी तो नहीं अपनाते निखार बढ़ाने के ये अजीब तरीके, नहीं होता इनसे कोई फायदा

अगर आप भी अपनी खूबसूरती निखारने के लिए किसी ऐसे या कुछ हट के स्किन केयर का सहारा लेने की सोच रहे हैं तो फिर जरा संभल जाएं क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भी उल्टा नुकसान कर सकती है।

Author Updated: July 25, 2018 3:47 PM
प्रतीकात्मक चित्र

निखार पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है जिसके लिए अजीब से अजीब तरीकों को भी अपना लिया जाता है। अकसर इंटरनेट पर भी स्किन केयर के ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताया जाता है जिनका इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं होता। लेकिन अगर आप भी अपनी खूबसूरती निखारने के लिए किसी ऐसे या कुछ हट के स्किन केयर का सहारा लेने की सोच रहे हैं तो फिर जरा संभल जाएं क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भी उल्टा नुकसान कर सकती है। आइए जानते हैं ऐसे टिप्स जिनसे कोई फायदा नहीं होता।

नारियल तेल: अकसर स्किन केयर के लिए नारिय तेल का इस्तेमाल बताया जाता है। जिसे फेस मॉइस्चराइजर रूप में बेहतर माना जाता है। लेकिन यह सभी तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है।

नींबू या नीॆबू का रस: आपने ऐसे कई घरेलू उपायों के बारे में सुना या पढ़ा होगा जिसमें नींबू के रस के इस्तेमाल के बारे में बताया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू का रस आपके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा सूर्य की किरणों के संपर्क में आते ही नींबू के रस के साथ केमिकल रिएक्शन हो सकता है। जिसकी वजह से स्किन रैशेज और स्किन बर्न की समस्याओं का सामान करना पड़ सकता है।

बेकिंग सोडा: कई बार ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बेकिंग सोडा हमारे किचन में ही अच्छा लगता है न कि बाथरूम में। हमारी स्किन काफी सेंसेटिव होती है, जब हम स्किन केयर के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करते हैं तो इससे रैशेज होने का खतरा होता है। इसके अलावा चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं।

टूथपेस्ट: कई बार स्किन केयर टिप्स में टूथपेस्ट का इस्तेमाल बताया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद बेकिंग सोडा स्किन को फायदा करने के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 खर्चीली शादी करने वालों पर ज्यादा रहता है तलाक का खतरा, रिसर्च का दावा
2 नकारात्मक रवैया भी बिगाड़ सकता है आपके रिश्ते, खुद में लाएं ये बदलाव
3 बार-बार चेहरा धुलना भी है नुकसानदायक, जानिए क्या है सही तरीका
जस्‍ट नाउ
X