ताज़ा खबर
 

दाढ़ी बनाने के वक्त ये सिंपल स्टेप्स आजमाओ और स्मूद शेव पाओ

जल्दबाजी या जानकारी के अभाव में वह गलत तरह से शेविंग करते हैं। फलसफा यह होता है कि कभी उनके गर्दन के बारीक बाल छूट जाते हैं। कभी रेजर से कट लग जाता है। ऐसे में...

चिकना-चमकता चेहरा किसे नहीं अच्छा लगता। दाढ़ी बनाने वाले लोगों की अक्सर यही चाहत होती है कि वह स्मूद शेव चाहते हैं, लेकिन सही तरीका नहीं जानते। जल्दबाजी या जानकारी के अभाव में वह गलत तरह से शेविंग करते हैं। फलसफा यह होता है कि कभी उनके गर्दन के बारीक बाल छूट जाते हैं। कभी रेजर से कट लग जाता है। ऐसे में दाढ़ी बनाने के सरल और सिंपल स्टेप्स पता हों, तो आप भी क्लीन एंड क्लियर लुक पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे की जाती है परफेक्ट शेविंग।

सबसे पहले शीशा साफ करें। उसके आकार का भी ध्यान रखें। अगर शीशा बड़ा होगा, तो आपको दाढ़ी बनाने में सहूलियत होगी। बत्तियां भी जला लें, ताकि रोशनी में चेहरा और बाल आसानी से दिखें। सबसे पहले चेहरे पर फेशिल स्क्रब का इस्तेमाल करे। इससे दाढ़ी में लगे धूल-मिट्टी के कण साफ हो जाएंगे। अब गर्म पानी से चेहरा धो लें, ताकि शेविंग के दौरान बाल आसानी से कटे सकें।

अब बारी है अच्छे से शेविंग जेल लगाने की। यह हो जाने के बाद रेजर निकालें। नया ब्लेड सेट करें और शेव करना शुरू करें। ध्यान रखें कि वह ब्लेड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। चेहरे पर शेविंग के दौरान गालों के ऊपर से नीचे की दिशा में शेव करें। वहीं, जब गर्दन पर शेविंग करनी हो, तब नीचे से ऊपर की ओर आते हुए शेव करें। गर्दन के किनारे भी रेजर मारें, ताकि किनारे बाल न छूटें।

शेविंग के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। तौलिए से अच्छे से चेहरा पोंछें। 10-20 सेकेंड का इंतजार करें और फिर चेहरे पर कूलिंग लोशन लगाएं। उसे अच्छे से मलें। शेविंग के बाद इसे लगाने से आपको अच्छा महसूस होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App