scorecardresearch

उठते-बैठते समय घुटनों से आती है कट-कट की आवाज? ये हैं बिगड़ते घुटनों के संकेत; जानिए कारण और बचाव के तरीके

Home remedies for voice in knees: घुटने में कट की आवाज इन दिनों कई लोगों की शिकायत बनती जा रही है। क्या आप इसका कारण जानते हैं?

उठते-बैठते समय घुटनों से आती है कट-कट की आवाज? ये हैं बिगड़ते घुटनों के संकेत; जानिए कारण और बचाव के तरीके
घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की सिकाई बेहद असरदार होती है। photo-freepik

इन दिनों कई युवाओं में घुटने में दर्द की समस्या देखी जा रही है, एक जमाने में घुटनों के दर्द को सिर्फ बढ़ती उम्र की समस्या माना जाता था। लेकिन पिछले कुछ सालों में गलत लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से कम उम्र में ही लोगों घुटने का दर्द शुरू हो जा रहा है और समस्या इस कदर बढ़ जाती है कि कई युवाओं को इसका इलाज कराना पड़ता है। घुटने के दर्द की शुरुआत भविष्य में घुटने की गंभीर समस्या का संकेत है। इसलिए इसे नजरअंदाज किए बिना समय पर उपाय करना जरूरी है। आइए जानते हैं घुटने के दर्द के कारण, लक्षण और इलाज-

घुटने के दर्द के कारण

घुटने के दर्द के कई कारण होते हैं। कुछ कारण तत्काल हो सकते हैं, जबकि अन्य पुराने कारण हो सकते हैं। जिसमें थकान, शरीर में पानी की कमी, थायराइड असंतुलन, निम्न या उच्च रक्त शर्करा का स्तर, रक्तचाप के स्तर में उतार-चढ़ाव, मांसपेशीयों में कमज़ोरी, घुटने में इन्फेक्शन, शारीरिक गतिविधि कम हो जाना, इलियोटिबियल बैंड सिंड्रोम आदि घुटने के दर्द के मामूली कारण हो सकते हैं। ये कारण अस्थायी हैं और सरल उपायों से इसे दूर किया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा घुटने में दर्द कुछ गंभीर कारणों से भी हो सकता है। जिसमें ऑस्टियोआर्थरायटिस, घुटने में गांठ, टेंडिनायटिस, घुटने की चोट, नर्वस सिस्टम या स्ट्रोक जैसे गंभीर कारण हो सकते हैं।

घुटने खराब होने के लक्षण

घुटनों से संबंधित बीमारी की शुरुआत हो रही है, इसे पहचानने के लिए कुछ लक्षणों पर गौर करना जरूरी है।

  • घुटने में सूजन या घुटने में अकड़न
  • लालपन
  • घुटनों का दर्द
  • अस्थिरता
  • घुटनों को हिलाने पर शोर
  • घुटनों को सीधा करते समय दर्द
  • बैठने के बाद उठने में कठिनाई

घुटनों के दर्द को कुछ आसान और घरेलू नुस्खों से दूर किया जा सकता है।

इन खाद्य पदार्थों से बचें

अगर आप घुटने के दर्द से पीड़ित हैं तो कुछ दिनों के लिए फास्ट फूड, जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहना जरूरी है। आपको तुरंत तैलीय और मसालेदार खाना खाना बंद कर देना चाहिए।

पौष्टिक भोजन का सेवन

बढ़ा हुआ वजन भी घुटनों के दर्द को बढ़ाता है। चूंकि वजन बढ़ने से चलने पर घुटनों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से घुटने जल्दी खराब होने लगते हैं। इसलिए संतुलित और पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। तो आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा और घुटनों को उचित पोषण मिलेगा।

गर्म और ठंडे पानी से करें सिकाईं

घुटने के दर्द को कम करने के लिए आप गर्म और ठंडे पानी से सिकाई कर इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए उपाय यह है कि पहले आइस पैक को कपड़े में लपेटकर घुटने को सेंक लें और फिर गर्म पानी की थैली से इसकी सिकाई कर लें। बहुत से लोग गर्म और ठंडे से सिकाई करके घुटने के दर्द में राहत का अनुभव करते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.