ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में इन वजहों से होता है सिरदर्द, अपनाएं ये कारगर घेरलू उपाय और टिप्स

तनाव, भोजन कम करने और नींद की कमी की वजह से भी प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द होता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल परिवर्तन की वजह से सिरदर्द हो सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रेग्नेंसी के दौरान अकसर महिलाओं को सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर महिलाओं में तनाव, भोजन कम करने और नींद की कमी की वजह से भी सिरदर्द होता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन, शारीरिक या भावनात्मक तनाव की वजह से सिरदर्द हो सकता है। हालांकि इसमें घबराने वाली बात नहीं है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द की समस्या आम बात है। आप आसानी से इस सिरदर्द से छुटकारा पा सकती है। आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द की वजह और निजात पाने के लिए घेरलू उपाय और कुछ खास टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको आराम मिल सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द की क्या है वजह-

– ब्लड प्रेशर के ठीक न होने की वजह से सिरदर्द हो सकता है।
– प्रेग्नेंसी से पहले सिरदर्द या माइग्रेन की शिकायत होने की वजह से।
– थकान, भूख, एक्सरसाइज की कमी और डिहाइड्रेशन।
– प्रेग्नेंसी के दौरान काफी मात्रा में कैफीन का सेवन या एकदम छोड़ देने की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है।
– तनाव की वजह से भी प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द हो सकता है।

घरेलू उपाय

हर्बल चाय: एक चम्मच पीसी हुई नींबू की पत्तियां यानी लेमन बाम के साथ लैवेंडर और कैमोमाइल चाय बनाएं। इसमें आधा चम्मच सौंफ और शहद मिला लें।

दूध और दालचीनी पाउडर: एक कप दूध में 3 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छे से उबाल लें। जब दूध ठंडा हो जाए उसमें शहद मिलाकर पीएं।

सेब का सिरका और शहद: एक गिलास पानी में, दो चम्मच सेब का सिरका और दो चम्मच शहद मिलाकर पी सकती हैं।

टिप्स

योग करें: प्रेग्नेंसी में योग करना बेहद फायदेमंद होता है, इससे सिरदर्द और तनाव को भी कम किया जा सकता है। एरोबिक और व्यायाम भी एक अच्छा उपाय है।

डाइट का ध्यान रखें: प्रेग्नेंट महिलाओं को खूब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा सही से भोजन करें, जिससे आपको कमजोरी ना हो। दिनभर में थोड़े-थोड़े अतंराल के बाद शॉर्ट मील लें।
जरूरी नींद लें: प्रेग्नेंसी के दौरान जितना जरूरी डाइट का ध्यान रखना होता है उतना ही नींद का ख्याल रखना भी होता है। क्योंकि पर्याप्त नींद न लेने पर सिरदर्द के साथ बाकी परेशानियां हो सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App