ताज़ा खबर
 

स्किन के लिए भी खतरनाक बन रहा वायु प्रदूषण, बचाव के लिए अपना सकते हैं ये कारगर उपाय

वायु में मौजूद 2.5 माइक्रोन (पीएम 2.5) से छोटे कण सीधे सांस लेने के रास्ते हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। हमें सांस लेने में दिक्कत, खांसी बुखार और यहां तक कि घुटन महसूस होने की समस्या भी हो सकती है।

Author October 19, 2018 11:50 PM
वायु प्रदूषण सीधे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और चकत्ते और जलन की वजह हो सकती है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इन दिनों दिल्ली समेत आसपास के राज्यों में वायु प्रदूषण बड़ी समस्या बन रही है। हर साल सरकार इस समस्या से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने को कहती है। कई स्टडी में सामने आया है कि प्रदूषण सीधे तौर पर हमारे दिल को भी नुकसान पहुंचाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक वायु में मौजूद 2.5 माइक्रोन (पीएम 2.5) से छोटे कण सीधे सांस लेने के रास्ते हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। हमें सांस लेने में दिक्कत, खांसी बुखार और यहां तक कि घुटन महसूस होने की समस्या भी हो सकती है। हमारा नर्वस सिस्टम भी प्रभावित हो जाता है और हमें सिरदर्द और चक्कर आ सकता है। इसके अलावा हाल की स्टडी में पाया गया है कि वायु प्रदूषण सीधे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और चकत्ते और जलन की वजह हो सकती है। इसकी वजह से आंखों और नाक में पानी आ सकता है। आज हम आपको वायु प्रदूषण से स्किन को होने वाले नुकसान से बचने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

चेहरे को कवर करें: सांस में हानिकारक कणों को लेने से बचने के लिए खुद को विशेष रूप से अपने चेहरे को कवर करने का प्रयास करना चाहिए।

डाइट का ध्यान रखें: वायु प्रदूषण से बचने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। इससे बचने के लिए स्वस्थ आहार खाएं। खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें. टमाटर, पत्तेदार सब्जियां, जामुन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने से आपकी त्वचा में मौजूद विटामिन और पोषण वापस लौट आएंगे और आपकी त्वचा खूबसूरत बनी रहेगी।

खूब पानी पीएं: त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक मात्रा में तरल पदार्थ लें, खूब पानी पीएं। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है।

सुबह के व्यायाम से बचें: धुंध में सुबह के व्यायाम या वॉक पर जाने से बचें क्योंकि व्यायाम के दौरान हम मौजूद प्रदूषित और हानिकारक हवा को सांस से अधिक मात्रा में खींचते हैं। संक्रमण की स्थितियों को कम करने के लिए सभी कमजोर मरीजों को फ्लू और निमोनिया के टीके लगवाने चाहिए।

हर्बल फेस वाश इस्तेमाल करें: रात में सोने से पहले किसी हर्बल फेस वाश उसे अपने चेहरे को जरूर धोएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा में जमी गंदगी साफ हो जाएगी। हमेशा ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें इलास्टिन और कोलोजन की अधिक मात्रा मौजूद हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X