These 6 things you should never speak to in a fight with partner - पार्टनर संग हो जाए लड़ाई तो इन 5 बातों को बोलने से जरूर बचना चाहिए - Jansatta
ताज़ा खबर
 

पार्टनर संग हो जाए लड़ाई तो इन 5 बातों को बोलने से जरूर बचना चाहिए

कई बार छोटी सी बात से शुरू होने वाली लड़ाई बहुत बड़ी बन जाती है और इसकी वजह से रिश्ते भी टूट जाते हैं। पार्टनर की कही छोटी सी बात भी भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है। ऐसे में कपल्स अकसर रिश्ता तोड़ने की बात करते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

रिश्ता पति-पत्नी का हो या गर्लफ्रेंड- ब्वॉयफ्रेंड का दोनों में एक अंडरस्टेंडिंग होना जरूरी होता है। जब तक ये दो लोग एक-दूसरे की भावनाओं और पसंद-नापसंद का ख्याल रखेंगे रिश्ता बना रहेगा। रिश्तों में एक-दूसरे की केयर करना जरूरी होता है, लेकिन कई बार छोटी सी बात भी दोनों के बीच झगड़े की वजह बन सकती है। हालांकि जहां प्यार होता है वहां झगड़ा भी होता है लेकिन इस लड़ाई-झगड़े में भी ऐसी बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है जो रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है। लड़ाई-झगड़े तो खत्म हो जाता हैं लेकिन उस बात की चोट पार्टनर के दिलो-दिमाग पर हमेशा के लिए रह जाती है। आइए आज हम आपको उन बातों के बारे में बताते जिन्हें पार्टनर संग झगड़े के दौरान बोलने से बचना चाहिए।

रिश्ता तोड़ने की बात: कई बार छोटी सी बात से शुरू होने वाली लड़ाई बहुत बड़ी बन जाती है और इसकी वजह से रिश्ते भी टूट जाते हैं। पार्टनर की कही छोटी सी बात भी भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है। ऐसे में कपल्स अकसर रिश्ता तोड़ने की बात करते हैं। अगर आप दोनो में किसी बात को लेकर लड़ाई हो जाती है तो अपने पार्टनर को समझने की कोशिश करें।

एक-दूसरे को कसूरवार न ठहराएं: कई बार लड़ाई करते समय आप गुस्से में पार्टनर से बोल देते हैं इसमें तुम्हारी ही गलती है या तुमसे शादी करके मैंने जिंदगी की सबसे बड़ी गलती कर दी। लड़ाई-झगड़े में कपल्स एक-दूसरे को कसूरवार या जिम्मेदार ठहराने की कोशिश करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जितने मर्जी नराज क्यों न हो लेकिन एक-दूसरे पर आरोप न लगाएं।

पार्टनर को पागल कहना: लड़ाई के दौरान हर कोई सामने वाले को एकदम से पागल कह देता है। ऐसा ही कुछ कपल्स के बीच होता है। लेकिन ऐसा करने से आपके पार्टनर को बुरा लग सकता है और रिश्ता टूट सकता है। इसलिए अगर वो आपकी बात नहीं सझ पा रहा हैं तो उसको प्यार से अपनी बात को समझाएं।

पुरानी बातों को याद दिलाना: लड़ाई का एक कारण पुराने किस्से या पुरानी गलतियां भी होती है। गलतियां किस से नहीं होती है लेकिन पार्टनर के साथ लड़ाई के दौरान पुरानी गलतियां याद दिलाना या उनपर बेवजह दोबारा बहस करना सही नहीं होता।

शरीर या सेहत का मजाक उड़ाना: कई बार लड़ाई-झगड़ा करते समय लड़की लड़के से बोल देते हैं कि तुम मोटे हो फिर भी मै तुम्हारे साथ रह रही हूं। इस बात का लड़के को बहुत बुरा लगता है। कई बार तो इससे रिश्ते टूट भी जाते हैं। अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो ऐसी बातें ना बोलें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App