ताज़ा खबर
 

सर्दियों के मौसम में वजन घटाने में मददगार हैं किचन के ये 6 मसाले, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Indian Spices for Weight Loss: काली मिर्च में पिपरीन पाया जाता है जो शरीर में जमे फैट को कम करने में मददगार है

weight loss, belly fat, belly fat, weight loss process, weight problems, weight loss home remediesकई पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी मेटाबॉलिक रेट बढ़ाकर शरीर से फैट बर्न करने में मदद करता है

Weight Loss Foods: अस्थमा, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन, अर्थराइटिस आदि कई बीमारियां वजन बढ़ने के कारण हो सकती हैं। मोटापा इंसान को केवल असहज महसूस नहीं कराता बल्कि अपने साथ यह कई बीमारियों को लेकर आता है। डाइट प्लान करके, एक्सरसाइज से या फिर सप्लीमेंट्स की मदद से, वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीका अपनाते हैं। वहीं, अधिकांश लोगों को लगता है कि केवल सादा या बेस्वाद खाना खाने से ही वजन घटा सकते हैं। हालांकि, खाने का स्वाद बढ़ाने वाले किचन के मसाले भी वजन घटाने में कारगर हैं। आइए जानते हैं –

हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। ये शरीर को गर्माहट प्रदान करते हैं, साथ ही, पाचन तंत्र को मजबूत भी करते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। आप चाहें तो हल्दी  वाला दूध, चाय और डिटॉक्स ड्रिंक पी सकते हैं।

जीरा: एक गिलास पानी में जीरा को डालें और रात भर उसे भिगोए रहने दें। सुबह उठते ही खाली पेट इस पेय को पीयें। मोटापा घटाने में ये ड्रिंक बेहद कारगर साबित हो सकता है।

मेथी के बीज: मेथी में प्राकृतिक फाइबर पाए जाते हैं जो लोगों को अधिक देर तक संतुष्ट महसूस कराते हैं। इससे लोग ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मेथी सहायक भूमिका निभाता है। मेथी वाला पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

दालचीनी: कई पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी मेटाबॉलिक रेट बढ़ाकर शरीर से फैट बर्न करने में मदद करता है। सुबह एक गिलास पानी या दूध में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर सेवन करें। इसके अलावा, आप दालचीनी पाउडर को ओट्स, दही या स्मूदीज में भी डाल सकते हैं।

काली मिर्च: काली मिर्च में पिपरीन पाया जाता है जो शरीर में जमे फैट को कम करने में मददगार है। साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में सहायक है। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू और शहद के साथ गोल मिर्च मिलाएं और सेवन करें।

सौंफ: सौंफ में मौजूद तत्व इम्युन सिस्टम और डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है। विटामिन ए, सी और डी से भरपूर सौंफ वजन कम करने में भी मददगार है। रोजाना एक गिलास सौंफ पानी पीने से वेट लॉस की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने योग करते हुए शेयर की फोटो, गर्भवती महिलाएं रूटीन में शामिल कर सकती हैं ये योगासन
2 पेशे से इंजीनियर शेहला रशीद पर लग चुका है राजद्रोह का केस, विवादों से पुराना है रिश्ता
3 सर्दियों में ड्राय स्किन से निजात पाने के लिए बेसन माना जाता है रामबाण, जानिए इस्तेमाल का तरीका
आज का राशिफल
X