ताज़ा खबर
 

गर्मियों में स्किन टैनिंग से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये 6 कारगर घरेलू उपाय

गर्मियों के दौरान चंदन की पाउडर आपकी स्किन के लिए काफी कारगर साबित होता है। चंदन की पाउडर से त्वचा ठंडी और शीतल हो जाती है। फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच गुलाब जल और चंदन की पाउडर अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

प्रतीकात्मक चित्र

गर्मियों के दिनों में सूरज की तेज किरणें हमारे शरीर पर बुरा असर डालती है। जिससे हमारी त्वचा में टैनिंग पड़ जाती है और वे काले हो जाते हैं। गर्मियों में अधिकतर लड़कियों की शिकायत होती है कि उनकी स्‍किन ऑइली हो जाती है। यही नहीं इसके साथ ही स्‍किन टैन होने लगती है जिसके कारण चेहरे के साथ साथ हाथ और पांव भी काले पड़ जाते हैं। इसलिए गर्मियों में चेहरे की एक्‍स्‍ट्रा केयर करनी पड़ती है। अकसर स्किन केयर के लिए बाजार से खरीदे गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन को और खराब कर देते हैं। आइए आज हम आपको स्किन की देखभाल के लिए कुछ खास और असरदार घेरलू उपायों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

चंदन और गुलाब जल: गर्मियों के दौरान चंदन की पाउडर आपकी स्किन के लिए काफी कारगर साबित होता है। चंदन की पाउडर से त्वचा ठंडी और शीतल हो जाती है। फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच गुलाब जल और चंदन की पाउडर अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

नींबू का रस: प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह यह करने पर त्वचा का कालापन और दाग धब्बे भी कम होंगे। नींबू के रस के साथ खीरा या दही मिलाकर भी लगा सकते हैं।

दही और बेसन : जिन लोगों की स्‍किन धूप की वजह से काफी टैन हो जाती है, वह दही के साथ बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही और बेसन के इस पैक को लगाते ही आपकी स्‍किन से टैनिंग हटेगी और आप गोरी होंगी। इन दोंनो ही चीजों को एक समान मात्रा में मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर और हाथों में लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब इसे गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा, गुलाब जल और ग्लीसरीन: इन तीनों का मेल त्वचा की खूबसूरती के लिए बेहद प्रभावशाली है। यह दाग धब्बों और कालेपन को हल्का करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

कच्चा टमाटर: टमाटर के टुकड़े काटें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह कालापन दूर करता है और नियमित इस्तेमाल करने पर कुछ सप्ताह में त्वचा की रंगत साफ करता है।

जई का आटा, शहद, दही: धूप के कारण झुलसी त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए ये कारगर घरेलू स्क्रब हैं। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने से कुछ दिनों में कालापन दूर हो जाता है और त्वचा खिली निखरी हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X