ताज़ा खबर
 

नवरात्र व्रत के दौरान चेहरे की चमक बरकरार रखने में मददगार हैं ये 6 फूड आइटम्स, जानिये

Skincare Tips during Fasting: स्वाद, सेहत के अलावा सिंघाड़ा स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है

navratri, navratri vrat, shardiya navratri, navratri food, Skin Care, Skin Care tipsग्लोईंग स्किन पाने के लिए इस दौरान लोग कद्दू के बीज का सेवन भी कर सकते हैं

Skincare Routine during Navratri: शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं। आज तीसरा दिन यानी कि देवी चंद्रघंटा की पूजा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में नवरात्र मनाने के तरीके अलग हैं। लेकिन देवी के तकरीबन सभी भक्त इन नौ दिनों में उपवास रखते हैं। कुछ लोग जहां पूरे नौ दिनों तक व्रत करते हैं, वहीं, कुछ महाष्टमी व नवमी के दिन व्रत करते हैं। इस दौरान भक्त सात्विक भोजन को ही ग्रहण करते हैं। ऐसे में व्रतियों के पास खाने के लिए लिमिटेड ऑप्शन ही मौजूद होते हैं। वहीं, व्रत रखने का प्रभाव कई लोगों के चेहरे पर भी दिखने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि उपवास के बीच डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाए जिससे स्किन हेल्दी रहे।

चुकंदर: सेहत के साथ स्किन के लिए भी चुकंदर के सेवन को लाभप्रद बताया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, इसे खाने से स्किन को पोटैशियम, आयरन, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

साबुदाना: व्रत के दौरान सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाला खाद्य पदार्थ है साबुदाना। विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में तापमान की वृद्धि न हो, ये सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी साबुदाने की होती है। त्वचा को स्वस्थ रखने में भी ये कारगर है। इसमें सेलेनियम, ज़िंक और कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं।

काजू: काजू जैसे अन्य सूखे मेवे त्वचा को बेजान होने से बचाती है। इसमें कई तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की चमक को बरकरार रखते हैं। वहीं, एंटी-एजिंग व डल स्किन से छुटकारा दिलाने में भी ये कारगर माने गए हैं। व्रती चाहें तो इसे जरा से घी में भुनकर खा सकते हैं।

कद्दू के बीज: ग्लोईंग स्किन पाने के लिए इस दौरान लोग कद्दू के बीज का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर त्वचा के लिए फायदेमंद माने गए हैं।

सिंघाड़े: नवरात्र में व्रत के दौरान सिंघाड़ा या उसके आटे से बने पकवानों का सेवन तो हर किसी को पसंद है। स्वाद, सेहत के अलावा सिंघाड़ा स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन पर पिंपल्स नहीं आने देते हैं। साथ ही, वॉटर कंटेंट होने के कारण ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

दही: शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में दही कारगर है। इससे चेहरे पर चमक आती है। साथ ही, इसका इस्तेमाल स्किन को पोषण प्रदान करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पिता राम विलास पासवान को ‘मौसम वैज्ञानिक’ कहने पर क्या बोले थे बेटे चिराग, देखिये
2 लग्जरी गाड़ियों के शौकीन हैं सनी देओल, चलते हैं रेंज रोवर-ऑडी से, जानिये- कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक
3 अपनी दोस्ती के लिए भी मशहूर हैं मुकेश अंबानी, जानिये- भारत से लेकर विदेश तक कौन-कौन दिग्गज हैं उनके दोस्त
ये पढ़ा क्या?
X