scorecardresearch

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हैं ये 5 सुपरफूड, देखिए लिस्ट

पोषक तत्वों से भरपूर ये सभी सुपर फूड डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हैं ये 5 सुपरफूड, देखिए लिस्ट
डायबिटीज के मरीज डाइट में दालचीनी और भिंडी का रोज सेवन करें शुगर कंट्रोल रहेगी। photo-freepik

ब्लड में शुगर का कुछ हद तक स्तर बढ़ना बॉर्डर लाइन शुगर के संकेत हैं। जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करना जरूरी है। शुगर के मरीजों के लिए शुगर लेवल को मैनेज करना और उसे मेंटेन रखना जरूरी है। एक सामान्य व्यक्ति के लिए कुछ घंटों के उपवास के बाद ब्लड शुगर का स्तर 100 से कम होना चाहिए। जबकि खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर लेवल 140 से कम होना चाहिए।

सुपरफूड एक लोकप्रिय खाद्य समूह है जो बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाने में असरदार माना जाता है। जो चीज इन खाद्य पदार्थों को ‘सुपर’ बनाती है, वह है उनका उच्च पोषण मूल्य और कम प्रतिकूल प्रभाव। हम जो खाते हैं वह हमारे रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करता है। आइए आज हम आपको कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

दालचीनी:

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो कई मधुमेह रोगियों में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को कम करने में असरदार साबित होता है। दालचीनी विभिन्न पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है जो किसी की भी डाइट में असरदार साबित होती है। दालचीनी शरीर में लिपिड के स्तर को भी कम कर सकती है और ब्लड में शुगर का स्तर भी कंट्रोल कर सकती है। ये मसाला दिल के रोगों से बचाव करता है डायबिटीज के मरीज इसका रोज सेवन करें।

भिंडी का करें सेवन:

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो फ्लेवोनोइड्स का एक बड़ा स्रोत है। फ्लेवोनोइड एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसे दिल की सेहत में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इसमें पॉलीसेकेराइड नामक यौगिकों भी प्रचुर मात्रा में होता है। पॉलीसेकेराइड भी ब्लड शुगर को कम करने के लिए असरदार माना जाता है।

दही:

हाई ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में दही का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। प्रोबायोटिक्स से भरपूर किण्वित खाद्य पदार्थों का सेवन ब्लड शुगर को असरदार तरीके से कंट्रोल करता है। दही सबसे अधिक खाए जाने वाले स्नैक्स में से एक है और आसानी से उपलब्ध भी है।

फलियां खाएं शुगर कंट्रोल रहेगी:

फलियां एक ऐसा फूड ग्रुप है जिसमें सभी प्रकार की दाल, बीन्स, छोले आदि शामिल होते हैं। वे घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है। बदले में यह प्रक्रिया भोजन के बाद होने वाले रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

बीज:

सुपरफूड्स की सूची में बीज बहुत नए हैं। कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया बीज ऐसे बीज हैं जो विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं जो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करते हैं। हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए इन बीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 09:42:53 am
अपडेट