scorecardresearch

Uric Acid: गर्मी की इन 5 सब्जियों से बढ़ सकता है यूरिक एसिड, देखें लिस्ट

भिंडी प्यूरीन वाले फूड में शामिल है जिसका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है।

Uric Acid,High Uric Acid,High Purine Food,High Purine Vegetables,
यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो पालक का सेवन भूलकर भी न करें। photo-freepik

क्या आपके जोड़ों में दर्द रहता है, पैरों की उंगलियों, एड़ियों और घुटनों में भी दर्द की शिकायत हैं तो सावधान हो जाएं। ये सभी लक्षण बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने के हैं। यूरिक एसिड का बढ़ना खराब डाइट और खराब लाइफस्टाइल का नतीजा है। डाइट में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खान-पान, मोटापा, डायबिटीज, दवाईयों और शराब का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।

यूरिक एसिड हम सभी की बॉडी में बनता है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। यूरिक एसिड का बनना परेशानी नहीं है उसका बॉडी से बाहर नहीं निकलना आपको बिमार बना सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने से वो जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और हाथ-पैरों में दर्द का कारण बनता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सब्जियां हमारे खाने का अहम हिस्सा हैं लेकिन आप जानते हैं कि गर्मी में कुछ सब्जियों का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कि गर्मी की कौन सी 5 सब्जियां यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं।

मशरूम से करें परहेज: मशरूम हम सभी को खाना पसंद है लेकिन जिन लोगों का यूरिक एसिड ज्यादा रहता है वो मशरूम से परहेज करें। मशरूम में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा रहती है जिसका सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। बढ़ता यूरिक एसिड जोड़ों में दर्द का कारण बनता है।

पत्ता गोभी बढ़ा सकती है यूरिक एसिड: पत्ता गोभी का सेवन हम सलाद के रूप में और सब्जी बनाकर करते हैं। पत्ता गोभी हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को ये बीमार बना सकती है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है।

पालक का भूलकर भी नहीं करें सेवन: यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो पालक का सेवन भूलकर भी न करें। पालक यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकता है जिससे आपको जोड़ों और हाथ-पैरों में दर्द का सामना करना पड़ेगा।

अरबी: अरबी गर्मी में पाई जाने वाली ऐसी सब्जी है जो खाने में बेहद मजेदार लगती है। यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अरबी का सेवन मुश्किल बढ़ा सकता है। गाउट के मरीजों को अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए। अरबी जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकती है।

भिंडी से करें परहेज: यूरिक एसिड ब्लड में पाया जाने वाला एक वेस्ट उत्पाद है। यह तब बनता है, जब शरीर प्यूरीन नाम के केमिकल्स को तोड़ता है। भिंडी प्यूरीन वाले फूड में शामिल है जिसका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है। भिंडी एक लेसदार सब्जी है, जो कि बॉडी में एसिड का निर्माण करती है जिससे बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट