ताज़ा खबर
 

ये 5 नैचुरल औषधियां चेहरे का निखार बढ़ाने में हैं असरदार, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका

Skincare Tips: स्किन के लिए शहद को आयुर्वेद ने भी फायदेमंद माना है। वैसे लोग जो ड्राय स्किन से परेशान हैं, उन्हें शहद का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए

Skin Care, Skin Care tips, glowing skin, skin remedies, pimples, acne, dark spotsपिंपल्स, डार्क स्पॉट्स या टैनिंग, स्किन की लगभग सभी समस्याओं का समाधान एलोवेरा को माना जाता है।

Skincare Routine: चेहरे की निखार बनी रहे, इसके लिए लोग तमाम कोशिशें करते हैं। महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर का खर्च उठाने की जहमत करते हैं। हालांकि, चेहरे पर इनका असर क्षणिक ही होता है। जब तक आप इनका इस्तेमाल करते रहते हैं, तब तक आपके चेहरे पर चमक बरकरार रहती है। पर इन स्किन प्रोडक्ट्स में नुकसानदेह केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो धीरे-धीरे स्किन सेल्स को डैमेज कर देते हैं। ऐसे में इन उत्पादों का अधिक इस्तेमाल भी हानिकारक है। लेकिन ग्लोईंग स्किन की चाहत तो हर किसी को होती है। त्वचा को बेहतर बनाये रखने के क्रम में इसकी देखभाल बहुत जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू उत्पाद जो स्किन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं।

नींबू: नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन पर जादुई प्रभाव डालते हैं। साथ ही, इसमें एस्कॉर्विक एसिड मौजूद होता है जो चेहरे की चमक को बढ़ाने का कार्य करता है। नींबू में मौजूद तत्व स्किन के लिए ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर भी कार्य करते हैं। ऐसे में इसके रस को कुछ देर चेहरे पर लगाए रखें और सूखने पर सादा पानी से चेहरा धो लें।

शहद: स्किन के लिए शहद को आयुर्वेद ने भी फायदेमंद माना है। वैसे लोग जो ड्राय स्किन से परेशान हैं, उन्हें शहद का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। शहद में जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने से चेहरे की रंगत बेहतर होती है और खोई हुई चमक भी वापस आ जाती है।

एलोवेरा: पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स या टैनिंग, स्किन की लगभग सभी समस्याओं का समाधान एलोवेरा को माना जाता है। जो लोग चमकती त्वचा की चाहत रखते हैं, उन्हें भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले इस जेल को अच्छी तरह अपने चेहरे पर लगाएं। फिर जब ये पूरी तरह सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

मलाई: जिन लोगों को आज भी नानी-दादी के नुस्खे याद होंगे, वो इस बात से जरूर परिचित होंगे कि चेहरे पर मलाई का उपयोग कितना फायदेमंद होता है। चमकदार त्वचा और दाग-धब्बों से दूरी बनाना है तो एक चम्मच मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक-चौथाई चम्मच गुलाबजल मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर क्लॉकवाइज मसाज करें। कुछ देर यूं ही रहने देने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें।

टमाटर: एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर चेहरे को कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं। टमाटर को बीच से काटकर दोनों टुकड़ों से चेहरे पर मालिश करें। फिर 10 मिनट छोड़ें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें। अंत में मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टैनिंग के जिद्दी निशानों से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय
2 30 साल पुरानी है बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की दोस्ती, पहली बार यहां हुई थी मुलाकात
3 प्रेग्नेंसी में सिंघाड़ा खाने से कम होता है गर्भपात का खतरा, जानिये और क्या हैं इसके फायदे
आज का राशिफल
X