पिंपल्स की परेशानी दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में आलू फायदेमंद साबित हो सकता है

Skin Care, skin glow, flawless skin
विशेषज्ञों के अनुसार पिंपल्स की समस्या से निजात पाने में मुल्तानी मिट्टी रामबाण साबित हो सकता है

Skincare Routine: पिंपल्स यानी मुंहासे न केवल त्वचा को प्रभावित करते हैं, बल्कि इनके होने पर लुक भी बिगड़ जाता है। कई बार किसी खास मौके पर जाने से लोग इन पिंपल्स की वजह से कतराने लगते हैं। वहीं, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, ये पिंपल्स की परेशानी को और भी गंभीर बना सकते हैं। इस वजह से मुंहासों में दर्द भी हो सकता है।

स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ घरेलू उपायों का इसतेमाल करने से भी पिंपल्स की परेशानी को कम किया जा सकता है। जानिये ऐसे 5 उपाय –

बेकिंग सोडा: इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मुंहासे कम निकलेंगे और निशान भी नहीं रहेंगे। एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इसे पिंपल से प्रभावित स्थान पर लगाएं और 5 मिनट तक रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और फिर फेस पर टोनर लगाएं। हालांकि, कुछ लोगों को ये नुकसान भी कर सकता है।

आलू: त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में आलू फायदेमंद साबित हो सकता है। आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, साथ ही डेड स्किन सेल्स को कम करने में भी ये मदद करता है। इसके अलावा, आलू आयरन, विटामिन-सी, रिबोफ्लेविन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। साथ ही, पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करने में भी आलू मददगार है। साथ ही, पिंपल्स के निशानों को कम करने के लिए भी आलू के रस का उपयोग फायदेमंद है। इसके अलावा, आलू के इस्तेमाल से चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

सेब का सिरका: एप्पल साइडर विनेगर और पानी को साथ में एक बराबर अनुपात में लें। अब कॉटन से जिस स्थान पर पिंपल हो, वहां लगाएं। करीब दस मिनट चेहरे पर इसे लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें।

खूब पीयें पानी: स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग कम पानी पीते हैं उनका चेहरा बेजान और ड्राय नजर आ सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने से चेहरे की रंगत बेहतर होती है। इसके अलावा, ग्रीन टी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर भी सेवन करना फायदेमंद होगा। इससे पिंपल्स की परेशानी भी कम होगी।


मुल्तानी मिट्टी: विशेषज्ञों के अनुसार पिंपल्स की समस्या से निजात पाने में मुल्तानी मिट्टी रामबाण साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन में मौजूद एक्सेस ऑयल और गंदगी को दूर करने में मदद मिलती है। लोग मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट