ताज़ा खबर
 

White Hair: कम उम्र में सफेद बालों की परेशानी को दूर करने में रामबाण माने जाते हैं ये 5 घरेलू उपचार

Haircare Tips: बालों को काला बनाने के लिए काली कॉफी का इस्तेमाल कारगर हो सकता है। इससे बाल जल्दी डाय हो जाते हैं।

White Hair, Hair care, Hair care Tips, White Hair problems, Remedies for White Hairबालों की देखभाल के लिए आंवला को बेहतरीन घरेलू नुस्खा माना जाता है

White/Grey Hair Remedies: काले बाल खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इससे लोगों की पर्सनैलिटी भी निखरकर सामने आती है। साथ में काले बाल लोगों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का कार्य भी करती है। उम्र के साथ बाल सफेद होना आम बात है, लेकिन कई लोग कम उम्र में भी सफेद बालों की परेशानी से जूझते रहते हैं। बता दें कि शरीर में मौजूद सेल्स जब मेलेनिन नामक पिगमेंट का प्रोडक्शन कम करने लगते हैं तो सफेद बालों की परेशानी लोगों को होने लगती है। वहीं, धूल-प्रदूषण व अस्वस्थ खानपान के कारण भी बाल सफेद हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद रसायन बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस परेशानी को दूर करने में कारगर हैं –

भृंगराज: बालों को रंगने और सफेदी हटाने के लिए भृंगराज का इस्तेमाल कारगर साबित होता है। इस प्राकृतिक औषधि में बायो-एक्टिव तत्व पाए जाते हैं जिससे मेलेनिन पिगमेंट बढ़ जाता है। इससे सफेद बालों की परेशानी कम होने में मदद मिलती है। हालांकि, हफ्ते में एक बार से अधिक न इस्तेमाल करें।

ब्लैक कॉफी: बालों को काला बनाने के लिए काली कॉफी का इस्तेमाल कारगर हो सकता है। इससे बाल जल्दी डाय हो जाते हैं। ऐसे में कम उम्र में जो लोग सफेद बालों की समस्या से ग्रस्त हैं उन्हें इससे आराम मिल सकता है। कुछ हफ्तों के लिए कॉफी को बालों पर लगाने से जल्दी ही परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

करी पत्ता: भृंगराज की तरह ही करी पत्ते में भी बायो-एक्टिव तत्व पाए जाते हैं। इनके इस्तेमाल से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। साथ ही कम उम्र में सफेद बालों की परेशानी से भी निजात मिलती है। जिस भी तेल का इस्तेमाल आप करते हैं, उसमें करी पत्ता डालें और फिर हर सप्ताह इसका इस्तेमाल करें।

नारियल तेल: नारियल तेल को कई परेशानियों को दूर करने में कारगर माना गया है। त्वचा, नाखून, बाल या फिर होंठ को बेहतर बनाने के लिए कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को सफेद होने से बचाते हैं। साथ ही, पतले व ड्राय हेयर से भी निजात दिलाते हैं।

आंवला: बालों की देखभाल के लिए आंवला को बेहतरीन घरेलू नुस्खा माना जाता है। ये न केवल सफेद बालों की परेशानी को दूर करने में कारगर है, बल्कि उन्हें मजबूती भी प्रदान करता है। हालांकि, हफ्ते में दो बार से ज्यादा इनका इस्तेमाल न करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोटापे व प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती है स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी, निजात दिलाने में इस तेल को माना जाता है कारगर
2 Navratri Vrat Vidhi, Fast Recipes: नवरात्र के उपवास में करें इन पकवानों का सेवन, ऊर्जावान रहने में मिलेगी मदद
3 MBA कर बिजनेस एनालिस्ट रह चुकी हैं ईशा अंबानी, ज्वेलरी कलेक्शन का है शौक, ऐसी है लाइफस्टाइल
यह पढ़ा क्या?
X