scorecardresearch

थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

थायराइड की चपेट में आने के बाद महिलाओं की बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे अत्यधिक थकान, बालों का झड़ना आदि।

thyroid, thyroid symptoms, thyroid medicine
थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है। photo indian express

थायराइड (Thyroid) एक ऐसी बीमारी है, जिसके लिए खराब लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों की वजह से तमाम उम्र साथ रहने वालीं थायराइड जैसी बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में महिलाएं ज्यादा आती हैं।

थायराइड के लक्षण (Thyroid symptoms): इस बीमारी की चपेट में आने के बाद (Thyroid in Women) महिलाओं की बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं, जैसे- अत्यधिक थकान, बालों का झड़ना, टाइम से पीरियड न आना, टेंशन आदि। इसके अलावा पसीने से तर रहना, बार-बार भूख लगना भी थायराइड के संकेत हैं।

थायराइड क्या है (What is Thyroid): थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि है। यह तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है जो सांस की नली के ऊपर होता है। थायराइड ग्लैंड थ्योरिकसिन नाम का हार्मोन बनाता है। ये हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और बॉडी में सेल्स को कंट्रोल करता है।

थायराइड की परेशानी बॉडी में आयोडीन की कमी के कारण होती है। डाउन टू अर्थ की रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में चार करोड़ लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। थायराइट ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाती जिसकी वजह से बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती है। थायराइड से बचना चाहते हैं तो इस बीमारी के लक्षणों को समझे और डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करें।

ऐसे करें थायराइड को कंट्रोल:

अलसी के बीजों का करें सेवन: अलसी में कैलोरी, सोडियम , पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो थायराइड को कंट्रोल करता है, साथ ही वज़न भी बढ़ने नहीं देता।

नारियल भी करेगा थायराइड कंट्रोल: थायराइड के मरीज़ नारियल का सेवन करें मेटाबॉलिज्म बूस्ट रहेगा, साथ ही थायराइड की परेशानी से निजात भी मिलेगी। नारियल का इस्तेमाल आप कच्चा, नारियल का तेल, चटनी और लड्डू बनाकर कर सकते हैं।

मुलेठी भी है असरदार: मुलेठी में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड मौजूद होता है जो थायराइड कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करता है, साथ ही इसपर कंट्रोल भी करता है।

मशरूम का करें सेवन:विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर मशरूम थायराइड के मरीज़ों के लिए बेहद उपयोगी है। मशरूम वज़न को कंट्रोल करने के साथ ही थायराइड भी कंट्रोल करता है।

हल्दी का दूध भी असरदार: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी थायराइड के मरीज़ों के लिए बेहद असरदार है। हल्दी के साथ दूध का सेवन करने से थायराइड कंट्रोल रहेगा, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी होगा। रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डालकर जरूर पिएं।

धनिया थायराइड करेगा कंट्रोल: धनिया में विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन भरपूर होता है। रोजाना एक गिलास पानी में 2 चम्मच साबुत धनिया डालकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस धनिया को पानी समेत पांच मिनट के लिए उबालें और फिर छानकर इसका सेवन करें आपको फायदा पहुंचेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.