scorecardresearch

Fruits For Strong Liver: लीवर को डिटॉक्स करने में असरदार हैं ये 4 फल, जानिए कैसे लीवर को हेल्दी रखते हैं

रोजाना एक सेब का सेवन करने से लीवर डिटॉक्स होता है।

Fruits For Strong Liver: लीवर को डिटॉक्स करने में असरदार हैं ये 4 फल, जानिए कैसे लीवर को हेल्दी रखते हैं
फ्रूट्स का सेवन करने से लीवर की सूजन और इंफेक्शन से बचाव होता है। photo-freepik

लीवर हमारी बॉडी का अहम अंग जो हमारी बॉडी में डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है। ये खाने को पचाता है और हमारी बॉडी से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है। बॉडी के इस जरूरी अंग की देखभाल करना बेहद जरूरी है। अच्छी डाइट ही लीवर को हेल्दी रख सकती है। संतुलित भोजन का सेवन करने से और कुछ चीजों से परहेज करने से लीवर हेल्दी रहता है।

जंक फूड्स और शराब का सेवन लीवर की सेहत को खराब कर सकता है। लीवर की सेहत खराब होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं। भूख कम लगना, मतली महसूस करना, वजन का कम होना और बॉडी में कमजोरी होना लीवर की परेशानी के संकेत हैं। आप भी अपने लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो कुछ फ्रूट्स का सेवन करें। कुछ फ्रूट्स का सेवन करने से लीवर डिटॉक्स रहता है और लीवर की सेहत दुरुस्त रहती है। आप भी लीवर को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो डाइट में इन फ्रूट्स को शामिल करें।

रोज़ाना सेब खाएं लीवर डिटॉक्स रहेगा:

रोज़ाना सेब का सेवन करने से लीवर डिटॉक्स होता है, साथ ही हेल्थ भी अच्छी रहती है। कुछ लोग सेब का सेवन उसका सिरका बनाकर भी करते हैं। आप जानते हैं कि लीवर की सेहत के लिए फ्रेश सेब का सेवन पर्याप्त है। सेब में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लीवर को हेल्दी रखते हैं। सेब में पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल की सेहत में भी सुधार करता है। सेब में मौजूद पेक्टिन और मैलिक एसिड बॉडी से टॉक्सिन निकालने में असरदार हैं।

एवोकाडो का सेवन करें:

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (American Chemical Society)की एक रिसर्च के मुताबिक एवोकाडो एक ऐसा फल है जो लीवर को खराब होने से बचाता है। इसमें ग्लूटाथिओन नामक तत्व मौजूद होता है जो लीवर को डिटॉक्स करता है और लीवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है। एवोकाडो का सेवन लीवर को हेल्दी रखने में बेहद मददगार है।

अंगूर से करें लीवर का इलाज:

अंगूर एक ऐसा फल है जो खाने में सभी को अच्छा लगता है। इसका सेवन करने से लीवर की सेहत दुरुस्त रहती है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अंगूर लीवर के सेल्स को हेल्दी रखता है। इसमें सूजन को कम करने वाले गुण भी मौजूद हैं। रोजाना अंगूर का सेवन करने से लीवर हेल्दी रहता है।

केला भी रखता है लीवर को हेल्दी:

लिवर को हेल्दी रखने के लिए केला का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। जिन लोगों का लीवर फैटी है वो केला का सेवन करें लीवर हेल्दी रहेगा। केले में अनसेचुरेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैट मौजूद होता है ये हेल्दी फैट लीवर को हेल्दी बनाते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट एक से दो केले का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.