चेहरे पर निखार लाने में मददगार हैं ये 4 आयुर्वेदिक उपाय, खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Ayurvedic Skincare Tips: आज के समय में अधिकतर स्किन केयर उत्पादों में केमिकल भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में आयुर्वेदिक उपाय लाभकारी साबित हो सकते हैं

skin care, skin care tips, skin care routine, ayurveda for skinस्किन के लिए शहद का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो सकता है, ऐसा आयुर्वेद में भी कहा गया है

Skincare Tips: गर्मियां आते ही स्किन संबंधी परेशानियां बढ़ने लगती हैं, मौसम में बदलाव के साथ ही लोगों के स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी बदलने लगते हैं। हालांकि, इन उत्पादों का असर केवल तब तक ही रहता है जब तक इनका लगातार इस्तेमाल किया जाए। ऐसे में घरेलू उपायों का इस्तेमाल अधिक लाभकारी है।

आयुर्वेद में उल्लेखित उपाय न केवल असरदार होते हैं, बल्कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। यही कारण है कि लोग इन्हें इस्तेमाल करते समय हिचकते नहीं है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जो चेहरे के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

नींबू: चेहरे की ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में मौजूद होता है जो डेड स्किन सेल्स को दूर करने में मददगार है। साथ ही नींबू खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा, नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो चेहरे को चमकदार बनाने में मददगार होता है। चेहरे पर नींबू के रस को लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

शहद: स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो सकता है, ऐसा आयुर्वेद में भी कहा गया है। शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए जाना जाता है। साथ ही, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में भी ये मददगार है। माना जाता है कि जान त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालकर चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है। शहद में एंटी-माइक्रोबियल तत्व होते हैं जो न केवल त्वचा की रंगत को सुधारते हैं, बल्कि पिंपल्स और दाग-धब्बे भी दूर करते हैं।

एलोवेरा: आज के समय में अधिकतर स्किन केयर उत्पादों में केमिकल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे पर निखार लाने में मददगार है। आयुर्वेद के अनुसार जब त्वचा बेजान होने लगे या फिर झुर्रियां बढ़ जाएं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। सिर्फ इतना ही नहीं, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी ये कारगर है।

हल्दी: हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की चमक को बनाए रखने में मदद करता है।

Next Stories
1 Weight Loss में रुकावट हो सकती है फूड क्रेविंग, ये हेल्दी स्नैक्स करें ट्राय
2 बच्चा कंसीव करने में मदद कर सकती है दालचीनी और कलौंजी से बनी ये ड्रिंक्स, इस तरह करें तैयार, आचार्य बाल कृष्ण ने कही ये बात
3 सूखे-फटे होंठ और झड़ते बाल हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के संकेत, जानिये
यह पढ़ा क्या?
X