scorecardresearch

BP: लो ब्लड प्रेशर की समस्या में नहीं करने चाहिए ये योगासन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

Low Blood Pressure Control Tips: इन योगासनों को करने से व्यक्ति का रक्तचाप बढ़ने का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं इनके बारे-

BP: लो ब्लड प्रेशर की समस्या में नहीं करने चाहिए ये योगासन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!
Low Blood Pressure के मरीज भूलकर भी न करें ये 3 योगासन (Image: Canva)

Yoga and Diabetes: आजकल लोग अपनी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए योगाभ्यास का सहारा लेने लगे हैं। मोटापे से लेकर हार्मोनल असंतुलन और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को योग से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप सही मुद्रा का सही तरीके से अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित है, तो उसे कुछ आसनों के अभ्यास से बचना चाहिए।

जब किसी भी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 होता है तो उसे सामान्य ब्लड प्रेशर माना जाता है। लेकिन जब ब्लड प्रेशर 90/60 से कम हो जाता है तो उसे लो बीपी या हाइपोटेंशन कहते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना, मतली या बेहोशी का अनुभव होता है। नियमित रूप से कुछ योगासनों के अभ्यास से इसमें सुधार किया जा सकता है। साथ ही कुछ ऐसे आसन भी हैं जिनसे बचना चाहिए।

ताड़ासन

ताड़ासन एक बहुत ही सरल आसन है और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बच्चों की लंबाई बढ़ाने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में कारगर है। इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक कोई भी आसानी से कर सकता है। लेकिन अगर आपका बीपी लो है तो आपको यह आसन नहीं करना चाहिए। इस आसन से आपके शरीर के निचले हिस्से में रक्त का प्रवाह होता है, जिससे समस्या हो सकती है।

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन एक ऐसी मुद्रा है जो आपके कंधों से लेकर आपके हाथों और पैरों को ताकत प्रदान करती है। यह आसन आपके शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने में भी मददगार है। इसके अभ्यास से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। लेकिन वीरभद्रासन के इतने फायदे होते हुए भी इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए। वास्तव में यह सलाह दी जाती है कि यदि आपको निम्न ब्लड प्रेशर की समस्या है तो वीरभद्रासन का अभ्यास न करें। इससे शरीर के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

कटिचक्रासन

यह एक ऐसा योगासन है, जो बॉडी को शेप देने के लिए जाना जाता है। इसका अभ्यास करने से आपके पेट और कमर पर जमा चर्बी दूर हो जाएगी। साथ ही इस आसन के नियमित अभ्यास से कब्ज और गैस की समस्या से भी निजात मिलती है। लेकिन अगर आपको बार-बार लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो कटिचक्रासन का अभ्यास करने से बचें। यह आसन शरीर के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे लो ब्लड प्रेशर के मरीजों की समस्या में सुधार हो सकता है। वहीं अगर आप भी लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो आपको किसी भी आसन का अभ्यास करने से पहले एक बार अपने योग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 15-01-2023 at 02:47:10 pm
अपडेट