scorecardresearch

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए नैचुरल इंसुनिल की तरह हैं ये 3 सब्जियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

लाल पत्ता गोभी का सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहती है।

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए नैचुरल इंसुनिल की तरह हैं ये 3 सब्जियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए भिंडी का सेवन सब्जी बनाकर कर सकते हैं। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पैंक्रियाज में इंसुलिन की कमी होने से पनपती है। टाइप-1 डायबिटीज में पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है जबकि टाइप-2 डायबिटीज में पैंक्रियाज कम इंसुलिन का उत्पादन करता है। इंसुलिन का कम उत्पादन होने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं। इंसुलिन की बात करें, तो यह एक तरह का हार्मोन होता है, जो पाचन ग्रंथि से बनता है, जिसका काम फूड्स को एनर्जी में बदलना है।

ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरु हो जाते हैं। अधिक प्यास लगना, अधिक पेशाब आना, अधिक भूख लगना, वजन कम होना,बेहोशी आना और मिजाज में बदलाव आना भी डायबिटीज के लक्षणों में शामिल है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना, तनाव से दूर रहना और खासकर डाइट का ध्यान रखना।

डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना जिनसे इंसुलिन का उत्पादन तेजी से हो। ऐसे कई फूड्स है जो बॉडी में नेचुरल इंसुलिन का काम करते हैं। आइए जानते हैं 3 ऐसी सब्जियों के बारे में जो बॉडी में नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं।

लाल पत्ता गोभी का करें सेवन:

लाल पत्ता गोभी का सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहती है। लाल पत्ता गोभी कैंसर से लेकर डायबिटीज के मरीजों तक के लिए वरदान है। लाल गोभी का इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं या फिर पकाकर भी खा सकते हैं। ये सब्जी ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करती है और इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाती हैं। शुगर को कंट्रोल करने के लिए और नेचुरल इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए आप लाल पत्ता गोभी का सेवन कर सकते हैं।

भिंडी इंसुलिन बढ़ाती है:

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट है। नरायना हेल्थ केयर के मुताबिक ये सब्जी ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करती है और इंसुलिन का उत्पादन करती है। फाइबर से भरपूर भिंडी के बीज अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ इनहिबिटर से भरी होती हैं जो स्टार्च को ग्लूकोज में बदलने से रोकती हैं। डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए भिंडी का सेवन सब्जी बनाकर कर सकते हैं। भिंडी का पानी भी शुगर को कंट्रोल करता है। भिंडी की फलियों को काटकर रात भर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पानी का सेवन करें डायबिटीज कंट्रोल रहेगी।

करेला का सेवन करें:

करेला एक ऐसी सब्जी है जो नेचुरल इंसुलिन है। स्वाद में कड़वा करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान साबित होता है। करेला पैंक्रियाज को उत्तेजित करने की क्षमता रखता है। करेला में तीन सक्रिय पदार्थ पॉलीपेप्टाइड, विसीन और चरंती होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी होते हैं। इनमें इंसुलिन जैसे गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने में असरदार होते हैं। एक कप ताजा करेले के रस में 1 बड़ा चम्मच आंवला का रस (आंवला) मिला कर प्राकृतिक इंसुलिन पैदा किया जा सकता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.