scorecardresearch

Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार हैं ये 3 ड्रिंक्स, जानिए कैसे

आपको भी यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी रहती है तो आप डाइट में कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करें।

home made drinks for uric acid control,Uric Acid,
यूरिक एसिड के मरीज उसे कंट्रोल करने के लिए सीमित मात्रा में बेकिंग सोडा के पानी का सेवन करें। photo-freepik

प्यूरीन से भरपूर फूड्स जैसे मटन का लीवर, एंकोवी, सूखे बीन्स, मटर और बीयर का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। यूरिक एसिड एक रसायन है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक पदार्थों को तोड़ता है। प्यूरीन आमतौर पर शरीर में निर्मित होते हैं और कुछ खाद्य पदार्थों और ड्रिंक में भी पाए जाते हैं। यदि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड रहता है, तो हाइपरयूरिसीमिया नामक स्थिति उत्पन्न होती है।

यूरिक एसिड सभी की बॉडी में बनते हैं और किडनी उसे फिल्टर करके बॉडी से आसानी से बाहर भी निकाल देती है। जब किडनी यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर नहीं निकाल पाती तो वो क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता हैं और गाउट का कारण बनता है। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, अकड़न, पैरों में दर्द, अकड़न और सूजन की परेशानी होती है। यूरिक एसिड बढ़ने का असर हार्ट और किडनी पर भी देखने को मिलता है।

उजाला सिग्नस अस्पताल के जनरल फिजीशियन डॉ राजेश मुंडेजा ने बताया है कि अगर आपको भी यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी रहती है तो आप डाइट में कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करें, तेजी से यूरिक एसिड कंट्रोल रहेगा। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कुछ ड्रिंक्स बेहद असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा का पानी पीएं:

बेकिंग सोडा का सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है। बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़ने और उसे खून में मिलाने में मदद करता है। यूरिक एसिड के मरीज उसे कंट्रोल करने के लिए सीमित मात्रा में बेकिंग सोडे का सेवन करें। बेकिंग सोडा का ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और उसका सेवन करें। आप इस ड्रिंक का दिन में एक बार सेवन कर सकते हैं।

नींबू पानी का करें सेवन:

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। नींबू पानी यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह शरीर को अधिक क्षारीय बनाने में मदद करता है। इसका मतलब यह है कि नींबू ब्लड और अन्य तरल पदार्थों के पीएच स्तर को थोड़ा बढ़ा देता है। नींबू का रस भी आपके यूरीन को अधिक क्षारीय बनाता है।

पानी भी करता है यूरिक एसिड कंट्रोल:

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पानी का सेवन भी बेहद असरदार साबित होता है। जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो रोजाना 2-3 लीटर पानी का सेवन करें। पानी ज्यादा पीने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X