scorecardresearch

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में रामबाण से कम नहीं है ये तीन हरी सब्जियां, जानिए फायदे

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है साथ ही बॉडी को कई तरह से फायदा भी पहुंचाती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में रामबाण से कम नहीं है ये तीन हरी सब्जियां, जानिए फायदे
भिंडी ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगती बल्कि ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी असरदार है। photo-freepik

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो खान-पान की खराबी की वजह से होती है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल नहीं किया जाए तो इससे कई बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक,कोरोनरी हार्ट डिजीज और पेरिफेरेल वास्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ने लगता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अंगों में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इसके बढ़ने का असर स्किन पर भी दिखने लगता है। स्किन पर पीले रंग के निशान दिखने लगते हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए फैमिली हिस्ट्री बेहद मायने रखती है। उसके लक्षणों की बात करें तो सीने में दर्द, मोटापा, पैरों में दर्द, स्किन पर पीले चक्कते होना और पसीना आना शामिल है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो दवाईयों क सेवन करें साथ ही डाइट का भी ध्यान रखें। कुछ ऐसी सब्जियां है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार हैं। आइए जानते हैं तीन ऐसी हरी सब्जियों के बारे में जिनका सेवन करके कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

भिंडी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है:

भिंडी सेहत के लिए उपयोगी एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन करने से ना सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। भिंडी में फाइबर,विटामिन्स, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं। भिंडी का सेवन आप उसकी सब्जी बनाकर कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने पर दिल के रोगों से बचाव हो सकता है।

बीन्स से करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल:

बीन्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर ये सब्जी बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार साबित होती है। इसमें सॉल्युबल फाइबर मौजूद होता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। आप बींस का इस्तेमाल आलू के साथ मिक्स करके भी कर सकते हैं। खाने में ये सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है।

ब्रोकली का करें सेवन:

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ब्रोकली का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। विटामिन से भरपूर और कम कैलोरी वाली ब्रोकली कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है। डाइट में ब्रोकली का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। ब्रोकली का सेवन आप सलाद के रूप में और सब्जी बनाकर कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.