ताज़ा खबर
 

क्या प्रसव के कारण हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर? जानें क्‍या कहती है रिसर्च

प्रसव के भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ऐसे में महिलाओं को अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरूरत होती है। इन आदतों में बदलाव लाकर भी महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बच सकती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा (Source: File Photo)

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के बीच एक आम डर का कारण बना हुआ है और यह डर हर किसी में अलग-अलग तरीके का है। द सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने कहा है कि ब्रेस्ट कैंसर कई कारणों की वजह से होते हैं जैसे- अधिक एल्कोहल का सेवन, वजन बढ़ना, अनुवांसिकता या फिर बढ़ती उम्र के कारण। यदि महिलाएं इन चीजों से बचने की कोशिश करें तो हो सकता है उन्हें ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का सामना भी ना करना पड़े।

जबकि आमतौर पर यह भी माना जाता है कि मेडिकल न्यूज टुडे की एक रिपोर्ट के एक नए अध्ययन के अनुसार, प्रसव के समय ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि प्रसव शायद ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से तुरंत बचाव नहीं करता है। वास्तव में, इसमें काफी समय लग सकता है। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में यह भी कहा गया है कि प्रसव एक निश्चित उम्र के बाद ही महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

कम उम्र की महिलाएं जिन्होंने अभी-अभी बच्चे को जन्म दिया है, अध्ययन के अनुसार, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है। परिणाम पर आने के लिए, दुनिया भर के 15 अध्ययनों के डेटा की जांच की गई थी। वैज्ञानिकों द्वारा लगभग आठ लाख महिलाओं का अध्ययन किया गया था। वे कारकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे स्तनपान और कैंसर का पारिवारिक इतिहास, जिसे पहले नहीं माना गया था। अध्ययन ने अनुमान लगाया कि ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उन महिलाओं में अधिक था जिन्होंने बच्चे को जन्म दिया था और जिनकी उम्र 55 या उससे कम थी।

जाहिर है, जन्म देने से पांच साल बाद महिलाओं को सबसे अधिक खतरा होता है। अध्ययन के अनुसार, दो तरह की महिलाओं को श्रेणियों को संकुचित कर दिया है जिनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है- जिनके बच्चे अधिक थे या फिर जिनके पास पहले से ही ब्रेस्ट कैंसर के कुछ पारिवारिक इतिहास थे।

अध्ययन के सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्षों में से एक यह है कि कैंसर का जोखिम बच्चे के जन्म के 23 साल बाद भी गायब हो सकता है। प्रसव से सुरक्षा लगभग दो दशक बाद होती है।

 

Next Stories
1 कई तरह के होते हैं नमक, जानिए कौन सा है अधिक फायदेमंद
2 मलाइका जिम में इस एक्सरसाइज में बहाती हैं पसीना, होते हैं ये फायदे
3 नाश्ते की थाली से इन चीजों को कर दीजिए दूर, हो सकता है नुकसान
आज का राशिफल
X