ताज़ा खबर
 

सिर्फ पेट ही नहीं करता दुरुस्त, शहद और नींबू पानी के और भी हैं कई फायदे

शहद और नींबू पानी का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने में मदद करता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थो को नष्ट करता है।

शहद और नींबू पानी के लाभ (Source: Dreamstime)

शहद और नींबू पानी का सेवन शरीर को अनेकों लाभ प्रदान करता है। शरीर के फैट को बर्न करने से लेकर शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करने तक के लिए शहद और नींबू पानी लाभकारी होता है। शहद और नींबू पानी दोनों में ही अनेकों पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे- एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स, थेरापियोटिक गुण। शहद का इस्तेमाल लोग आर्टिफिशियल स्वीटनर के रूप में भी करते हैं। इसके अलावा शहद और नींबू पानी का सेवन शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी लड़ने में भी मदद करता है और शरीर को इंफेक्शन से बचाता है। ऐसे में यदि आप स्वस्थ और हेल्दी रहना चाहते हैं तो शहद और नींबू पानी का सेवन आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

वजन कम करता है
शहद और नींबू पानी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। शहद और नींबू पानी पीने से शरीर से कैलोरी की मात्रा कम होती है। इनमें मौजूद विटामिन-सी मोटापे के खतरे से आपको बचाने में मदद करती है।

पाचन बेहतर करता है
यह पेय पदार्थ आपके पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है। शहद और नींबू पानी पीने से पेट के एसिड सेक्रिशन का उत्पादन उत्तेजित होता है जिससे फूड पार्टिकल्स टूट जाते हैं। इससे खाना आसानी से पच जाता है।

इम्यूनिटी बूस्ट होता है
शहद और नींबू पानी आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है। शहद में पॉलीफेनॉल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। नींबू में विटामिन-सी होता है जो शरीर को नियंत्रित रखता है।

लीवर के बेहतर रखता है
शहद और नींबू पानी का सेवन शरीर से टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करता है। इसके अलावा लीवर में मौजूद टॉक्सिंस को भी नष्ट करकता है जिससे लीवर का स्वास्थ्य बेहतर रहता है और उसे सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है।

 

Next Stories
1 क्या प्रसव के कारण हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर? जानें क्‍या कहती है रिसर्च
2 कई तरह के होते हैं नमक, जानिए कौन सा है अधिक फायदेमंद
3 मलाइका जिम में इस एक्सरसाइज में बहाती हैं पसीना, होते हैं ये फायदे
ये पढ़ा क्या?
X