ताज़ा खबर
 

सर्दियों में इसलिए कफ की होती है ज्यादा शिकायत, इन घरेलू तरीकों से पा सकते हैं छुटकारा

सर्दी के मौसम में तापमान कम होता है ऐसे में बैक्टीरिया और वायरस ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं और सांस लेने, छींकने, खांसने आदि से ये वायु के माध्यम से ज्यादा फैलते हैं।

सर्दियों के मौसम में कफ, खांसी और जुकाम की समस्या होना काफी आम होता है। यह सुनने में सामान्य लगता है लेकिन इससे बदन में दर्द, गले में खराश आदि कई समस्याएं पैदा हो जाती है जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्दी के मौसम में तापमान कम होता है ऐसे में बैक्टीरिया और वायरस ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं और सांस लेने, छींकने, खांसने आदि से ये वायु के माध्यम से ज्यादा फैलते हैं। इस परेशानी से कुछ घरेलू उपायों की मदद से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन घरेलू तरीकों से कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1.शहद- शहद में एंटी-बैक्टीरियल और सूदिंग गुण होते हैं। खांसी में शहद खाने के कफ की समस्या तेजी से ठीक होती है। रात को दो चम्मच शहद और अदरक का रस मिलाकर पीने से कफ की समस्या से राहत मिलती है।

2. पुदीने का सिरप- पुदीने में मिन्थॉल होता है जो कि गले को आराम देता है और कफ को तोड़ने में मदद करता है। पिपरमिंट की चाय पीने से कफ की समस्या में आराम मिलता है।

3. नमक के गरारे- नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले को राहत मिलती है और कफ की समस्या से भी निजात मिलती है।

4. स्टीम लेना- स्टीम लेने से श्वसन नली में गर्म भाप पहुंचती है। इससे  गर्म होकर म्यूकस टूट जाता है और आसानी से कफ शरीर से निकल जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App