ताज़ा खबर
 

Teeth Whitening Tips: पीले दातों को नेचुरल तरीके से सफेद करें रसोई में मिलने वाली ये चीजें, इस तरह करें इस्तेमाल

Teeth Whitening Tips: संतरे में विटामिन सी और कैल्शियम मौजूद होता है, जो दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करता है।

teeth whitening, remedies for teeth whitening, tips for teethदांतों को सफेद और चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

आज के समय में हर कोई सफेद और चमकदार दांत पाना चाहता है। क्योंकि पीले दांत होने पर लोग असहज महसूस करते हैं। वहीं, सफेद दांत काफी आकर्षक और स्वस्थ लगते हैं। बता दें, ज्यादा चाय और कॉफी पीने के साथ ही धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने से भी दांत पीले पड़ जाते हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अक्सर लोग डेंटिस्ट के पास जाते हैं। लेकिन यह इलाज थोड़े महंगे होते हैं और इस इलाज का असर दिखने में भी काफी समय लगता है। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी दांतों का पीलापन दूर किया जाता है।

क्यों हो जाते हैं दांत पीले: पीले दांतों के कारण लोग खुलकर हंसने में भी असहज महसूस करते हैं। दांत वंशानुगत कारक, ज्यादा एंटीबायोटिक्स के लेने से, मौसम में बदलाव के कारण और मेटाबॉलिज्म में असंतुलन के कारण पीले पड़ जाते हैं।

घरेलू उपायों से करें दांतों का पीलापन दूर

नारियल का तेल: दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें। इसके बाद ब्रश कर लें। नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे।

बेकिंग सोड़ा और नमक: दांतों से पीलापन हटाने के लिए रसोई में मिलने वाला बेकिंड सोडा और चुटकी भर नमक कारगर है। इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकी भर नमक मिला लें। फिर इस मिश्रण को ब्रश में लगाकर दांतों पर हल्के से मसाज करें। कुल्ला करने के बाद में टूथपेस्ट से दांतों की सफाई करें। इससे आपके दांत नेचुरल तरीके से चमकने लगेंगे।

संतरे के छिलके और तुलसी के पत्ते: संतरे के छिलके त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। साथ ही यह दांतों से पीलापन दूर करने में भी कारगर हैं। क्योंकि, संतरे में विटामिन सी और कैल्शियम मौजूद होता है, जो दांतों का पीलापन हटाता है। इसके लिए संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें। फिर रोजाना ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांत की मसाज करें। ऐसा करने से आपके दांतों का पीलापन दूर हो सकता है।

Next Stories
1 जब ममता बनर्जी पर हुआ था लाठी से हमला, फट गया था सिर, लोगों ने छोड़ दी थी बचने की उम्मीद
2 कप‍िल शर्मा: दुपट्टा बेचा तो कभी पीसीओ पर की नौकरी, अब ऐसी है लाइफस्टाइल
3 Hair Care: आम की पत्तियां दिलाएं काले और खूबसूरत बाल, इस तरह बनाएं हेयर मास्क
ये पढ़ा क्या?
X