Teacher’s Day 2021 Speech, Essay, Quotes, Bhashan: शिक्षक दिवस पर स्पीच लिखने के लिए छात्र यहां से लें बेहतरीन टिप्स

भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है, इस दिन देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस होता है

teachers day, shikshak diwas, शिक्षक दिवस, टीचर्स डे
डॉ. एस राधाकृष्णन के मुताबिक शिक्षक उन्हीं को बनना चाहिए जिनका दिमाग देश में सर्वश्रेष्ठ और प्रखर हो

Teacher’s Day Speech, Essay, Bhashan, Nibandh: भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस होता है, उन्होंने बतौर शिक्षक 40 सालों से भी ज्यादा सेवा दी। उनके व सभी शिक्षकों के सम्मान में ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन छात्र व छात्र जीवन जी चुके लोग अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। साथ ही, कई रंगारंग और शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है। अगर इस मौके पर आपको भी भाषण या निबंध लिखना है तो यहां देखें टिप्स और कंटेंट –

लिखते वक्त ध्यान में रखें ये बातें: भाषण की शुरुआत में सभी मुख्य अतिथियों और शिक्षकगणों को संबोधित करें और फिर खुद के बारे में बताएं। स्पीच या निबंध दोनों को लिखते वक्त आसान शब्दों का इस्तेमाल करें, ताकि आपके श्रोताओं को समझने में परेशानी न हो। तथ्यों को लिखते वक्त सावधानी बरतें, बगैर पड़ताल किये कुछ भी न लिखें। साथ ही, लिखने से पहले पढ़ना और रिसर्च करना भी जरूरी है।

सैंपल 1: शुभ प्रभात, आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, मुख्य अतिथि, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों! आज हम सभी शिक्षक दिवस मना रहे हैं। आज के दिन मैं सबसे पहले अपने स्कूल के सभी शिक्षकों को सलाम और नमन करता हूं। हमारी संस्कृति में गुरु का दर्जा माता-पिता के समान ही होता है। एक तरफ जहां माता-पिता बच्चे को जन्म देते हैं तो शिक्षक उनके जीवन को आकार देते हैं। शिक्षक हमेशा हमें गाइड करते है, प्रेरणा देते हैं और समाज में हमें एक अच्छा नागरिक बनाते हैं। शिक्षक हमारे जीवन की नींव होते हैं। वे एक स्टूडेंट के लिए दूसरी मां की तरह होते हैं।

डॉ. एस राधाकृष्णन के मुताबिक शिक्षक उन्हें ही बनना चाहिए जिनका दिमाग देश में सर्वश्रेष्ठ और प्रखर हो। वो कहते थे कि शिक्षक वह नहीं जो विद्यार्थी के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह होता है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे।आधिकारिक तौर पर 5 सितंबर 1962 से भारत में शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत हुई। बता दें कि जब एक बार पूर्व राष्ट्रपति से सवाल किया गया कि वो अपना जन्मदिन किस तरह मनाना चाहते हैं तो इस पर उन्होंने कहा था कि अगर मेरे जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो उन्हें बेहद प्रसन्नता होगी। तब से प्रत्येक वर्ष इस दिन स्कूल व कॉलेजों में उत्सव का माहौल रहता है।

Live Updates
6:19 (IST) 5 Sep 2021
शिक्षक दिवस पर भाषण

शिक्षक दिवस के दिन स्कूल, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी और शिक्षण संस्थानों में शिक्षक दिवस पर भाषण प्रतियोगिता होती है। सभी स्टूडेंट्स अपने शिक्षकों को सम्मान देने के लिए उन्हें विशेष शुभकामनाएं देते हैं। इस दिन शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाता है। इस बार कोविड-19 महामारी के कारण महीनों स्कूल बंद रहे हैं, कई जगह स्कूल खुल भी गए है। वर्चुअली पढ़ाई के साथ अब शिक्षकों के लिए स्टूडेंट्स अब विडियो आदि बनाकर शिक्षकों का आभार प्रकट कर रहे हैं।

5:44 (IST) 5 Sep 2021
शेयर करें ये वॉलपेपर

5:10 (IST) 5 Sep 2021
भाषण लिखने के टिप्स

भाषण की शुरुआत में सभी मुख्य अतिथियों और शिक्षकगणों को संबोधित करें और फिर खुद के बारे में बताएं। स्पीच या निबंध दोनों को लिखते वक्त आसान शब्दों का इस्तेमाल करें, ताकि आपके श्रोताओं को समझने में परेशानी न हो। तथ्यों को लिखते वक्त सावधानी बरतें, बगैर पड़ताल किये कुछ भी न लिखें। साथ ही, लिखने से पहले पढ़ना और रिसर्च करना भी जरूरी है।

4:36 (IST) 5 Sep 2021
कैसे मनाते हैं टीचर्स डे…

भारत में टीचर्स डे का अपना एक बहुत अलग ही महत्व है। यहाँ पर टीचर डे पर अपने गुरुओं का सम्मान करने का अपना एक अलग ही तरीका है। कुछ अपने गुरुओं के लिए उपहार लाते हैं, उनके लिए ख़त लिखते हैं, तो कुछ इस दिन गुरुओं के लिए विशेष स्पीच देते हैं।

4:06 (IST) 5 Sep 2021
कौन थे डॉ. एस राधाकृष्णन

इस दिन देश के पहले उपराष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस होता है जो एक शिक्षक थे। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरुमनी में जन्मे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी इसलिए इस दिन को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

3:26 (IST) 5 Sep 2021
माता-पिता से ऊंचा है शिक्षक का स्थान

शिक्षक हमारे समाज का निर्माण करते हैं। वहीं हमारे मार्गदर्शक होते हैं। शिक्षक का स्थान माता पिता से भी ऊंचा होता है। माता-पिता बच्चे को जन्म जरूर देते हैं लेकिन शिक्षक उसके चरित्र को आकार देकर उज्वल भविष्य की नींव तैयार करता है। इसलिए हम चाहें कितने भी बड़े क्यों न होने जाए हमें अपने शिक्षकों को कभी नहीं भूलना चाहिए। 

2:43 (IST) 5 Sep 2021
शिक्षक दिवस का महत्व

सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस महान राष्ट्रपति ने कहा कि पूरी दुनिया एक विद्यालय है जहां से कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। जीवन में शिक्षक हमें केवल पढ़ाते ही नहीं है बल्कि हमें जीवन के अनुभवों से गुजरने के दौरान अच्छे-बुरे के बीच फर्क करना भी सिखाते हैं।

2:13 (IST) 5 Sep 2021
शिक्षक दिवस का इतिहास

5 सितम्बर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। एक बार राधा कृष्णन के कुछ शिष्यों ने मिलकर उनका जन्मदिन मनाने का सोचा। इसे लेकर जब वे उनसे अनुमति लेने पहुंचे तो राधाकृष्णन ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाय अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे गर्व होगा। इसके बाद से ही 5 सितम्बर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था।

1:33 (IST) 5 Sep 2021
कोरोना काल में टीचर्स डे

कोरोना Guideline के बीच इस बार 'टीचर्स डे' कुछ अलग अंदाज में मनाया जाएगा। महामारी के चलते स्कूल, कॉलेज बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से अपने जीवन में महत्व रखने वाले शिक्षकों को शुभकामनाएं देंगे। ऑनलाइन कॉम्पीटिशन का आयोजन होगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

12:38 (IST) 5 Sep 2021
बच्चों पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं शिक्षक

मां-बाप के अलावा बच्चा सबसे अधिक समय अपने शिक्षकों के साथ ही गुजारता है। यही कारण है कि शिक्षक बच्चों के व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं। हर साल पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

12:13 (IST) 5 Sep 2021
अक्षर-अक्षर हमें सिखाते हैं

अक्षर-अक्षर हमें सिखाते हैं, जीवन क्या है? यही जीवनभर सिखाते हैं! इस शिक्षक दिवस पर गुरु को कोटि-कोटि प्रणाम!

11:35 (IST) 4 Sep 2021
गुरु के कारण होती है देश की साख

जीवन जितना सजता है माँ-बाप के प्यार से, उतना ही महकता है गुरु के आशीर्वाद से, समाज कल्याण में जितने माँ-बाप होते है खास, उतने ही गुरु के कारण होती है देश की साख। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

11:10 (IST) 4 Sep 2021
हम करते हैं शत-शत प्रणाम

जो बनाए हमें एक अच्छा इंसान और दे सही-गलत की पहचान, देश के उन निर्माताओं को हम करते हैं शत-शत प्रणाम! हैप्पी टीचर्स डे

9:52 (IST) 4 Sep 2021
किया भविष्य के लिए तैयार मुझे

दिया ज्ञान का भंडार मुझे, किया भविष्य के लिए तैयार मुझे, जो किया आपने उस उपकार के लिए, नहीं है शब्द मेरे पास आभार के लिए! शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

9:01 (IST) 4 Sep 2021
जीवन में कभी हार ना मानना

जीवन में कभी हार ना मानना संघर्षों से कभी ना डरना मुसीबतों का करना डट कर सामना और सदा नए पथ पर है चलना ये आप ही तो हमें सिखाते हो इसलिए शिक्षक कहलाते हो! सभी शिक्षकों को नमन!

6:37 (IST) 4 Sep 2021
शिक्षक विद्यार्थी को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करे

डॉ. राधाकृष्णन कहते थे कि शिक्षक वह है जो विद्यार्थी में तथ्यों को न भरें बल्कि भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार कराए।

4:43 (IST) 4 Sep 2021
शिक्षकों के प्रति सम्मान का प्रतीक है शिक्षक दिवस

शिक्षक दिवस हमें शिक्षकों के प्रति सम्मान रखने की प्रेरणा देता है। यह हमें सिखाता है कि शिक्षक के सान्निध्य में ही हम कुछ कर सकेंगे।

3:59 (IST) 4 Sep 2021
‘टीचर्स डे’ पर शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है…

हर साल 'टीचर्स डे' के मौके पर शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार देश के राष्ट्रपति देते हैं।

2:27 (IST) 4 Sep 2021
भारत में इस तरह मनाया जाता है टीचर्स डे

'टीचर्ड डे' के दिन स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन बड़े कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थी शिक्षक बनकर छोटी कक्षा के छात्रों को पढ़ाते हैं। इस दिन टीचर्स को छात्र उपहार देकर कृतज्ञता प्रकट करते हैं।

1:49 (IST) 4 Sep 2021
हर देश में अलग-अलग दिन ‘शिक्षक दिवस’ सेलिब्रेट किया जाता है…

हर देश में अलग-अलग दिन 'शिक्षक दिवस' सेलिब्रेट किया जाता है। चीन में 10 सितंबर को, अमेरिका में 6 मई, ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के अंतिम शुक्रवार, ब्राजील में 15 अक्टूबर और पाकिस्तान में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

1:16 (IST) 4 Sep 2021
शिक्षक दिवस का इतिहास…

साल 1962 में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। तभी से 5 सितंबर को पूरे देश में 'शिक्षक दिवस' के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

12:59 (IST) 4 Sep 2021
सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है…

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन (5 सितंबर) भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Liveblog Highlights
हम करते हैं शत-शत प्रणाम
अपडेट