ताज़ा खबर
 

टीचर्स डे आज! बच्चों और शिक्षकों के लिए Speech यहां से करें तैयार

टीचर्स के खास मौके पर स्पीच देना जरूरी होता है। इससे आप अपने शिक्षकों को उनकी अहमियत बता सकते हैं। शिक्षक दिवस विभिन्न प्रदर्शनों जैसे नाटक, निबंध, भाषणों के साथ मनाया जाता है।

Teachers Day Speech: टीचर्स डे पर खास स्पीच

शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर, शिक्षकों और छात्रों का भाषण एक सामान्य प्रदर्शन है। शिक्षक दिवस विभिन्न प्रदर्शनों जैसे नाटक, निबंध, भाषणों के साथ मनाया जाता है। हम जीवन भर के लिए स्कूल के दिनों की इन यादों को याद करते हैं। शिक्षक दिवस मनाने के लिए छात्र हमेशा उत्साहित रहते हैं। लेकिन शिक्षक दिवस समारोह का प्रमुख हिस्सा- भाषण होता है। इस दिन शिक्षक और छात्र दोनों अपने-अपने भाषण देते हैं। शिक्षक दिवस पर भाषण महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इन भाषणों के माध्यम से छात्रों को शिक्षक के मूल्य का पता चलता है। वास्तव में इस दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिन होता है। इन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया है। इसीलिए उनके सम्मान में उनके जन्म दिवस पर ये दिन मनाया जाता है। आप हमारे इस ब्लॉग पर लगातार नए टीचर्स डे के लिए नए स्पीच पा सकते हैं…..

Happy Teacher’s day 2019 Wishes Images, Quotes, Shayari, Messages, Status, Wallpapers, Status

Live Blog

Highlights

    14:53 (IST)05 Sep 2019
    Teacher's Day Speech in Hindi 2019

    यह कहना गलत नहीं होगा कि शिक्षक हमारे माता-पिता के बराबर होते हैं। वे हमें निस्वार्थ सिखाते हैं और हमें अपने बच्चों के रूप में मानते हैं। माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं, जबकि शिक्षक उस बच्चे के व्यक्तित्व को आकार देता है। शिक्षक बच्चे को एक अच्छा इंसान बनाने की कोशिश में लगा रहता है। इसलिए हमें हमेशा उनका सम्मान करना चाहिए। शिक्षक प्रेरणा के स्रोत हैं जो हमें सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं। वे हमें ताकत देते हैं और जीवन में आने वाली बाधाओं या चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करते हैं।

    13:52 (IST)05 Sep 2019
    Teacher's Day 2019 trending speeches: स्पीच के लिए आप इसकी मदद ले सकते हैं

    आदरणीय शिक्षकों और प्यारे दोस्तो!

    आप सभी को सुप्रभात। हम सभी जानते हैं कि हम इस खास दिन पर यहां क्यों एकत्रित हुए हैं। हमारे शिक्षकों के लिए इस दिन को मनाने का हमें गर्व महसूस हो रहा है। शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर सभी शिक्षकों और शिक्षिकाओं को हार्दिक बधाई। शिक्षक दिवस 5 सितंबर को बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है, जो एक महान विद्वान शिक्षक थे। वह हमारे देश के दूसरे राष्ट्रपति भी थे। देश भर के छात्र इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं ताकि वे अपने शिक्षकों का सम्मान कर सकें। शिक्षक निस्संदेह समाज की रीढ़ होते हैं। 

    13:30 (IST)05 Sep 2019
    Teacher's Day Speeches 2019: यहां मिलेंगे आपको बेहतरीन स्पीन

    हमारे माता- पिता हमें जन्म देते हैं। लेकिन शिक्षक हमें सही और गलत का फर्क बताकर हमारे चरित्र का निर्माण करते हैं। शिक्षक सही मार्ग दर्शन के साथ हमारे भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि शिक्षकों का स्थान हमारे माता-पिता से भी ऊपर होता है। शिक्षा के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। जिस प्रकार हमारे शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमें जीवन में आगे बढ़ने और ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए शिक्षा की जरुरत होती है। सभी छात्रों को निस्वार्थ भाव से एक शिक्षक ही शिक्षा प्रदान कर सकता है। शिक्षक हमारे अंदर की बुराइयों को दूर कर हमें एक बेहतर इंसान बनाते हैं।

    धन्यवाद

    13:08 (IST)05 Sep 2019
    हैप्पी टीचर्स डे Speech, wishes and Quotes: यहां से तैयार करें शानदार स्पीच

    शिक्षक दिवस हर वर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। डॉ. राधाकृष्णन एक विद्वान और बहुत बड़े शिक्षक थे। उन्होंने अपने जीवन के 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप में अपने दायित्वों को पूरा किया। शिक्षा के क्षेत्र में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनके शिक्षा के प्रति लगन और शिक्षकों के प्रति आदर को देखते हुए उनके जन्म दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

    12:32 (IST)05 Sep 2019
    Teacher's Day Speech 2019: यहां से लें सकते हैं टीचर्स डे के लिए शानदार स्पीच

    शिक्षक वह दीपक है जो हमारे अंदर ज्ञान का उजाला भरते हैं। एक शिक्षक अपना पूरा जीवन हमें ज्ञान और सही रास्ता दिखने में लगा देते हैं। महान कवि कबीरदास जी ने भी कहा है कि यदि शिक्षक और भगवान दोनों सामने हों तो हमें पहले शिक्षक का चरण स्पर्श करना चाहिए क्योंकि एक शिक्षक ही हमें ज्ञान दे कर भगवान तक पहुंचने का रास्ता दिखाता है। शिक्षक बिना किसी भेद- भाव के सभी छात्रों को शिक्षा प्रदान करते हैं। टीचर्स डे सभी छात्रों के लिए बहुत महत्व रखता है।

    12:13 (IST)05 Sep 2019
    Happy Teacher's Day 2019: अपने शिक्षकों के लिए यहां से लें Speech

    आज शिक्षक दिवस है और हम सब यहां इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए उपस्थित हुए हैं। शिक्षकों और छात्रों के लिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन हर छात्र अपने शिक्षक का शुक्रिया अदा करता है। हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मना कर हम अपने शिक्षकों को सम्मान देते हैं। शिक्षक हमारे भविष्य का निर्माण करते हैं। हम बच्चे देश का भविष्य हैं शिक्षक हमारा मार्ग दर्शन कर के हमें आदर्श नागरिक बनाने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

    11:51 (IST)05 Sep 2019
    Teacher's Day Speech 2019: अपने टीचर्स को इस स्पीच के जरिए दें सम्मान

    इस टीचर्स डे के अवसर हम यहां अपने शिक्षकों का धन्यवाद करने के लिए मौजूद हुए हैं। इस खास दिन के मौके पर हम अपने शिक्षकों का तहे दिल से सम्मान करना चाहते हैं। टीचर्स डे के मौके पर छात्र अपने शिक्षकों के लिए उपहार लाते हैं। साथ ही अपने शिक्षकों के मनोरंजन के लिए अलग-अलग तरीके के कार्यक्रम का भी आयोजन करते हैं। इसके अलावा टीचर्स डे के मौके पर छात्र उन्हें फूलों के माला से सम्मानित भी करते हैं। शिक्षक हमारे जिंदगी की सबसे मजबूत कड़ी होते हैं जो हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। 

    11:33 (IST)05 Sep 2019
    Happy Teacher's Day 2019: Trending speeches for Teachers

    आप सभी को मेरा सुप्रभात!

    आप सभी को पता है कि हम सब यहां टीचर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए मौजूद हुए हैं। इस खास मौके पर हर छात्र अपने शिक्षक के बारे में अच्छी-अच्छी बातें बोलता है। शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूल- कॉलेजेज में बच्चे अपने शिक्षकों के लिए भाषण देते हैं और कई बेहतरीन कार्यक्रम का भी आयोजन करते हैं। इस खास मौके के दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी सेलिब्रेट किया जाता है। उनका ऐसा कहना था कि छात्रों के जीवन में शिक्षकों का अहम रोल होता है। इसलिए हर छात्र को अपने शिक्षक का सम्मान करना चाहिए।

    11:05 (IST)05 Sep 2019
    Teacher's Day Speech 2019: अपने शिक्षक के लिए यहां से स्पीच

    हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन महान डॉ.राधाकृष्णन का जन्मदिवस होता है। उनकी याद में इस दिन को मनाया जाता है। डॉ. राधाकृष्णन एक योग्य शिक्षक थे। उनके छात्रों के मन में उनके लिए बेहद सम्मान था। यहीं कारण है कि राधाकृष्णन ने सभी से अनुरोध किया कि उनके जन्मदिन के मौके पर टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाए और सभी शिक्षकों को पूरा सम्मान दिया जाए। इसलिए हमारी तरफ से हमारे सभी शिक्षकों को पूरे दिल से टीचर्स डे मुबारक हो। शिक्षक हमारे जीवन में नहीं होते तो हम सफलता की सीढ़ी कभी नहीं छू पाते।

    10:39 (IST)05 Sep 2019
    Happy Teachers Day wishes, quotes 2019: टीचर्स डे के लिए यहां से तैयार करें स्पीच

    आज हैं टीचर्स डे। हर साल आज के दिन ही टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। आज यहां हम सब इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए एकत्रित हुए हैं। जैसा कि हम सभी को पता है कि शिक्षक हमारे जीवन के एक महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक होते हैं। माता - पिता तो बच्चों को जन्म देते हैं लेकिन शिक्षक हमें जिंदगी जीने के तरीकों के बारे में बताते हैं। हम जीवन को आगे कैसे बढ़ाना है इस बारे में बताते हैं। इसलिए हमें हमेशा अपने शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। उनका अपमान करना जैसे भगवान का अपमान करना जैसा होता है। आज के दिन हम सभी को यह प्रण लेना चाहिए कि हम अपने शिक्षकों का सम्मान करेंगे।धन्यवाद

    10:18 (IST)05 Sep 2019
    शिक्षक दिवस पर दें ये शानदार भाषण...

    सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं और मेरे दोस्तों को मेरा नमस्तेआज शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। आप सभी को इस दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। शिक्षक हमारे जीवन का स्तंभ होते हैं। वह अपना समय देकर हमारे जीवन को संवारते हैं और  हमें आगे बढ़ाते हैं। शिक्षक ना सिर्फ  शिक्षा देते हैं बल्कि अच्छी चीजें भी सिखाते हैं। जीवन जीने की कला सीखातें हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस दिन देश के पहले उप राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस होता है जो एक श्रेष्ठ शिक्षक थे। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक के रूप में जाने जाते हैं। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी।

    09:52 (IST)05 Sep 2019
    शिक्षक दिवस की स्पीच के दौरान अपने टीचर्स को खुश करने के लिए इस खूबसूरत मैसेज को जरूर बोलें...

    आपसे ही सीखा, आपसे ही जानाआप ही को हमने गुरु हैं मानासीखा है सब कुछ आपसे हमनेकलम का मतलब आपसे है जाना

    09:23 (IST)05 Sep 2019
    टीचर्स डे की स्पीच में बताएं कि क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

    प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती आज यानी 5 सितंबर को होती है। उन्हीं की याद में हर साल इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। कहा जाता है कि एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनसे कहा कि, वह उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं। तब उन्होंने कहा था, 'मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा।' उसी दिन से इनके जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

    08:14 (IST)05 Sep 2019
    Happy Teacher's Day: Good Speech for Student/Teachers

    आज टीचर्स डे के मौके पर हम सभी अपने शिक्षकों के लिए यहां उपस्थित हुए हैं। इस खास मौके हम अपने शिक्षकों का धन्यवाद करते हैं क्योंकि उन्होंने अपने जीवन का बहुत ही अनमोल समय हमें बनाने में दे दिया है। इस खास दिन डा. राधाकृष्णन का भी जन्मदिन होता है। उनके अनुरोध करने पर ही इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाना शुरू किया गया। इसलिए हमेशा अपने शिक्षकों का आदर करना चाहिए। 

    Send Wishes to your Respected Teachers, Click Here

    22:27 (IST)04 Sep 2019
    Happy Teachers Day wishes, images 2019: टीचर्स डे के लिए बेहतरीन और ट्रेंडिंग स्पीच

    हर साल 5 सितंबर को डा.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के मौके पर टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। राधाकृष्णन बहुत योग्य शिक्षक थे। उन्होंने अपनी जिंदगी के कई साल लोगों को शिक्षा देने में निकाल दिया। उनका ऐसा कहना था कि हमें हमेशा अपने शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। शिक्षक हमारे जिंदगी में भगवान से भी ऊपर होते हैं क्योंकि वह हमें आगे बढ़ने और जीवन को सही तरीके से जीने के लिए प्रेरणा देते हैं। इसलिए हम सभी को अपने शिक्षकों को धन्यवाद करना चाहिए।

    21:43 (IST)04 Sep 2019
    Happy Teachers Day wishes 2019: यहां से तैयार करें टीचर्स डे स्पीच 

    टीचर्स डे का खास मौका 5 सितंबर के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों के लिए कई तरीके के स्पेशल चीजें करते हैं। भाषण से लेकर डांस, गाने हर तरीके का आयोजन करते हैं। इसके अलावा छात्र अपने शिक्षकों को इस बात के लिए भरोसा दिलाते हैं कि वह उनके लिए कितने खास हैं और उनके बिना वह अपनी जिंदगी में आगे भी नहीं बढ़ पाते। हमें अपने शिक्षकों का आदर करना चाहिए और उनकी कही बातों को ध्यानपूर्वक सुनना भी चाहिए।

    20:38 (IST)04 Sep 2019
    Happy Teachers Day quotes 2019: हैप्पी टीचर्स डे 2019 स्पीच, यहां से तैयार करें

     
    टीचर्स डे को सेलिब्रेट करना एक बहुत अच्छी और खास बात होती है। शिक्षक हमारे जीवन से स्तंभ होते हैं। वह अपना समय देकर हमारे जीवन को संवारते हैं और आगे बढ़ाते हैं। शिक्षक ना सिर्फ हमें शिक्षा देते हैं बल्कि अच्छी-अच्छी चीजें भी सिखाते हैं। जीवन जीने को लेकर बातें भी बताते हैं। इसलिए शिक्षकों का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए। हमेशा उन्हें अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा समझना चाहिए।

    18:26 (IST)04 Sep 2019
    Happy Teachers Day 2019: टीचर्स डे के मौके पर तैयार करें स्पीच

    आज के दिन हम सभी यहां टीचर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए उपस्थित हुए हैं। शिक्षकों को सम्मना देने के साथ-साथ हमे आज के दिन डॉ. राधाकृष्णन के जन्मोत्सव को भी सेलिब्रेट करते हैं। राधाकृष्णन एक बहुत बड़े योग्य शिक्षक थे और अपने छात्रों को शिक्षा देने के लिए अपनी जिंदगी के कई साल निकाल दिए। उनका ऐसा मानना था कि अपने छात्रों को पूरी शिक्षा देनी चाहिए ताकि वह अपने जीवन में सफल हो सकें। 

    17:39 (IST)04 Sep 2019
    टीचर्स डे होता है स्पेशल, यहां से ले सकते हैं स्पीच

    5 सितंबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को और खास और बेहतर बनाने के लिए छात्र अपने तरीके से स्पीच तैयार करते हैं। स्पीच के जरिए वह अपने शिक्षकों को बताते हैं कि उनके लिए मन में कितना प्यार और सम्मान मौजूद है। इसके अलावा हर छात्र अपने शिक्षकों को अच्छे-अच्छे उपहार भी देते हैं। 

    17:06 (IST)04 Sep 2019
    अपने शिक्षकों के लिए यहां से तैयार करें स्पीच

    शिक्षकों और दोस्तों को मेरा नमस्ते!

    हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। टीचर्स डे बच्चों के लिए बेहद खास दिन होता है क्योंकि इस दिन वह अपने शिक्षकों के सम्मान में भाषण देते हैं। साथ ही कई अलग-अलग तरीके के कार्यक्रम भी प्रस्तुत करते हैं। छात्र अपने शिक्षकों को उपहार भी देते हैं और उन्हें उनके खास होने का एहसास भी दिलाते हैं। हर छात्र अपने शिक्षकों को इस बात को बताता है उनके मन में अपने शिक्षक के लिए कितना सम्मान है।

    16:24 (IST)04 Sep 2019
    टीचर्स डे स्पीच के लिए आपको यहां से मिलेगी मदद

    हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन डॉ.राधाकृष्णन का जन्मदिन भी होता है। डॉ.राधाकृष्णन के बेहतर बड़े और योग्य शिक्षक थें। साथ ही वह भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति भी थें। उनके छात्र उन्हें अपना गुरु भी मानते हैं। डॉ.राधाकृष्णन ने अपने जन्मदिन के दिन शिक्षक दिवस सेलिब्रेट करने के लिए अनुरोध किया। यही वजह है कि 5 सितंबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। उनका यह भी कहना था कि हमेशा अपने शिक्षक का सम्मान करना चाहिए। 

    15:46 (IST)04 Sep 2019
    Teacher's Day के मौके पर ये स्पीच आ सकते हैं आपके काम

    आदरणीय शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तो...

    आज हम सब यहां टीचर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए उपस्थित हुए हैं। इस खास मौके पर हम सभी अपने शिक्षकों को धन्यवाद देते हैं। शिक्षक हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी होते हैं। वह हमें शिक्षा देने के साथ-साथ जीवन जीने के सही तरीकों के बारे में भी बताते हैं। वह अपनी जिंदगी हमें शिक्षा देने में बिता देते हैं। इसलिए हर बच्चे को अपने शिक्षक का पूरा सम्मान करना चाहिए और उन्हें धन्यवाद भी करना चाहिए।  

    14:46 (IST)04 Sep 2019
    इस टीचर्स डे पर यहां से तैयार करें स्पीच

    टीचर्स डे हर छात्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। वह इसे एक त्योहार की तरह सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन हम अपने शिक्षकों को बता सकते हैं कि उनका योगदान और मार्ग दर्शन हमारे जीवन में कितना महत्व रखता है। इस दिन शिक्षकों और छात्रों का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है। इस अवसर पर हम छात्र सभी शिक्षकों को उनके महान कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हैं। इसके साथ ही सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई।

    14:19 (IST)04 Sep 2019
    टीचर्स डे के मौके पर स्पीच यहां से तैयार कर सकते हैं

    सभी को मेरा शुप्रभातआज के इस खास मौके पर आप सभी यहां इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए एकत्रित हुए हैं। शिक्षक हमारे जीवन में दीपक की तरह होते हैं जो उजाला भरते हैं। वह हमें ज्ञान प्रदान करते हैं और सही रास्ता पर चलने की सीख देते हैं। महान कवि कबीरदास जी ने भी कहा है कि हमें अपने शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए और उन्हें भगवान का दर्जा देना चाहिए। वह हमें शिक्षा प्रदान के लिए अपनी जिंदगी को समर्पित कर देते हैं।

    13:52 (IST)04 Sep 2019
    इस Teacher's Day के अवसर पर आप यहां से लें स्पीच

    आज इस शुभ अवसर पर सभी शिक्षक, शिक्षिकाएं और मेरे दोस्तों को मेरा नमस्ते। टीचर्स डे के मौके पर इसे सेलिब्रेट करने के लिए हम सब यहां उपस्थित हुए हैं। यह दिन शिक्षक और छात्रों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। हम इस दिन को इस सेलिब्रेट करते हैं ताकि अपने शिक्षकों का शुक्रिया अदा कर सकें। बच्चे 5 सितंबर को अपने शिक्षकों के सम्मान में भाषण प्रस्तुत करते हैं और अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करते हैं। शिक्षकों को इस बात के लिए धन्यवाद करते हैं कि वह उनकी जिंदगी को संवार रहे हैं और ऐसा करने के लिए अपना पूरा योगदान देते हैं। शिक्षक हमारे जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

    13:15 (IST)04 Sep 2019
    Teacher's Day के मौके पर यहां से तैयार कर सकते हैं स्पीच

    हमारे जीवन में माता- पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है और वह हमें जन्म देते हैं। लेकिन शिक्षक हमें सही और गलत के बीच का फर्क बताते हैं और हमारा सही तरीके से निर्माण करते हैं। शिक्षक ना सिर्फ हमारा मार्ग दर्शन करते हैं बल्कि हमारे भविष्य को भी उज्जवल बनाते हैं। इस वजह से ऐसा कहा जाता है कि शिक्षकों का स्थान माता- पिता से भी ऊपर होता है। इंसान अपनी जीवन की कल्पना शिक्षा के बिना कर भी नहीं सकता है। हमारे जीवन में जिस प्रकार भोजन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार जीवन में आगे बढ़ने और ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए भी शिक्षा की जरुरत होती है। 

    12:45 (IST)04 Sep 2019
    यहां से आप Teacher's Day के लिए स्पीच तैयार कर सकते हैं

    हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। जैसा कि आपमें से कई लोगों को इस बात की जानकारी है कि इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। वह एक बहुत बड़े विद्वान थे और एक योग्य और बेहतरीन शिक्षक भी थे। डां.राधाकृष्णन जी ने अपनी जिंदगी के 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप में अपने दायित्वों को पूरा करने में निकाल दिया था। उनका शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहा है।

    10:57 (IST)04 Sep 2019
    हैप्पी टीचर्स डे हिंदी ट्रेंडिंग स्पीच

    हम जानते हैं, माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं, लेकिन शिक्षक वह है जो उस बच्चे को एक जिम्मेदार और आदर्श नागरिक बनाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। एक शिक्षक छात्रों को शिक्षा के माध्यम से जीवन में सफल होने के लिए मार्गदर्शन करता है। शिक्षक बच्चों का भविष्य बनाते हैं। वे अपने छात्रों को शिक्षित करने के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं। इसीलिए उनकी स्थिति भगवान से भी ऊंची होती है। उनका बलिदान, कड़ी मेहनत, प्रयास, प्रेरणा, समर्थन और प्यार हमेशा बच्चों के लिए सर्वप्रथम रहता है।

    10:57 (IST)04 Sep 2019
    बेहतरीन और आसान टीचर्स डे स्पीच के लिए आप यहां देख सकते हैं

    आदरणीय प्रधानाचार्य सर/मैम, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तो, आप सभी को मेरा नमस्ते

    शिक्षक दिवस, हमारे भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए हर दिन काम करने वाले हमारे शिक्षकों के सम्मान और आभार के लिए एक विशेष दिन। हम जानते हैं कि बच्चे राष्ट्र के भविष्य हैं और बच्चों को शिक्षकों द्वारा बनाया जाता है। इसलिए, हम उन्हें "राष्ट्र निर्माता" कहते हैं। हम भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। इसके पीछे तथ्य यह है कि 5 सितंबर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है और इस तरह, हर साल इस तारीख को हम शिक्षक दिवस मनाते हैं। चूंकि डॉ. राधाकृष्णन ने एक बार कहा था कि,

    “Instead of celebrating my birthday, it would me my Proudprivilege if 5th Septemeber is Celebrated as Teacher’s Day”

    10:56 (IST)04 Sep 2019
    Teachers Day के मौके पर यहां से लें सकते हैं आप ट्रेंडिंग स्पीच

    जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 'शिक्षक' को परिभाषित करना असंभव है क्योंकि शिक्षक ना केवल शिक्षाविदों में छात्रों को पढ़ाने या उनका मार्गदर्शन करने तक सीमित हैं, बल्कि छात्रों को सही रास्ता दिखाने में मदद कर रहे हैं। वे हमारे चरित्र में मूल्य जोड़ते हैं और हमें देश के आदर्श नागरिक बनाते हैं। इसलिए, हमारे शिक्षकों को उनके निर्विवाद प्रयासों के लिए हमें शुभकामनाएं देनी चाहिए। हमें सम्मान देने के लिए समय दें और हमें ऊपर उठाने में उनके सभी योगदानों की प्रशंसा करें। आपके अमूल्य प्रयासों और मार्गदर्शन के लिए शिक्षकों का धन्यवाद।

    10:55 (IST)04 Sep 2019
    Teachers और Students यहां से हिंदी स्पीच ले सकते हैं

    सबको सुप्रभात!

    मैं इस भव्य अवसर पर आप सभी का स्वागत करता हूं। हमारे जीवन में, हम में से प्रत्येक के पास कई शिक्षक होते हैं जिन्हें हम अपना आदर्श मानते हैं।

    शिक्षक वह होता है जो छात्रों की शैक्षिक शक्ति को मजबूत करता है। शिक्षक वे हैं जो छात्रों को स्कूल से जोड़ते हैं और छात्र वो हैं जो शिक्षक को स्कूल से जोड़ते हैं। हर साल की तरह इस साल भी हम यहां शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। हर साल 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। एक शिक्षक के रूप में, भारत के उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन ने देश के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया। इस विशेष अवसर पर, मैं यहां एकत्र हुए सभी शिक्षकों और उन सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं, जिन्होंने मेरी शिक्षाविदों में सफलता पाने में मेरी मदद की है।

    10:54 (IST)04 Sep 2019
    Teachers Day 2019 Hindi Speech के लिए यहां पढ़ें

    शिक्षक दिवस को स्कूलों और कॉलेजों में अलग-अलग तरीकों से एक विशेष कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है। छात्र अपने शिक्षकों को उपहार, फूल और ग्रीटिंग कार्ड भेंट करके इस कार्यक्रम को विशेष बनाने के लिए उत्सुक रहते हैं। कार्यक्रम को अधिक मजेदार और रंगीन बनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। टीचर्स डे छात्रों को अपने काम की सराहना में अपने शिक्षकों के प्रति आभारी होने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। इसलिए, जश्न मनाने और इसे यादगार बनाने का मौका ना छोड़ें।

    10:53 (IST)04 Sep 2019
    Teachers Day Speech in Hindi 2019

    छात्रों के रूप में, हमें संभालना कुछ कठिन रहा है। लेकिन आपके व्यक्तिगत ध्यान ने हमें अपनी गलतियों से सीखने और बढ़ने में मदद की है। मैं शिक्षक दिवस पर उल्लेख करने का अवसर लेता हूं कि आप सभी हमारे लिए कितना मायने रखते हैं। हम सभी इस बात को स्वीकार करते हैं कि टीचर्स का हमारे जीवन में एक अहम रोल होता है। सभी शिक्षकों को हमारा बहुत-बहुत धन्यवाद। हम निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में आपको गर्व महसूस करवाएंगें।

    10:53 (IST)04 Sep 2019
    Happy Teachers Day 2019: यहां से ले सकते हैं आप स्पीच

    शिक्षक और प्रियजनों सभी को मेरा नमस्ते

    शिक्षक हमारे जीवन के निर्माण खंड हैं। वे सभी छात्रों के लिए दूसरी मां के रूप में कार्य करते हैं। इस टीचर्स डे के अवसर पर, सभी छात्रों की ओर से शिक्षकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं ताकि हम योग्य लोगों के साथ दुनिया का सामना कर सकें। शिक्षक दिवस महान नेता डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति में मनाया जाता है। वह 1962 से 1967 के बीच कार्यकाल में भारत के राष्ट्रपति थे। वे एक विद्वान और शिक्षा के दृढ़ विश्वास वाले व्यक्ति थे। उनकी जयंती शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

    Next Stories
    1 Teacher’s Day पर स्कूलों में दी जाती है स्पीच, यहां ये तैयार करें भाषण
    2 Happy Teachers Day 2019: शिक्षक से राष्ट्रपति कैसे बनें डॉ. राधाकृष्णन, सैलेरी तक कर देते थे दान
    3 गणेश जी आएं हैं आपके घर… इस मौके पर दोस्तों-रिश्तेदारों को भेजें ये शुभ संदेश
    ये पढ़ा क्या?
    X