ताज़ा खबर
 

Teachers Day Speech: शिक्षक दिवस पर अपने टीचर्स को करना है इंप्रेस? ऐसे तैयार करें स्पीच

Shikshak Diwas, Teachers Day 2018 Speech, Essay, Nibandh, Bhashan in Hindi: हमारे देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे मनाया जाता है। भारत में इस दिन का खास महत्व है।

Teachers Day 2018 Speech: 5 सितंबर, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस है और इसी मौके पर देशभर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस 2018, Teachers Day 2018 Speech, Essay, Nibandh, Bhashan in Hindi: हमारे देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे मनाया जाता है। भारत में इस दिन का खास महत्व है। क्योंकि यहां गुरुजनों को भगवान से भी श्रेष्ठ और पूज्य माना जाता है। प्राचीन काल से ही भारत में गुरू के प्रति समर्पण और भक्ति का भाव रखने की परंपरा रही है। गुरू के प्रति श्रद्धाभाव प्रकट करने के लिए गुरू पूर्णिमा जैसे पर्व हिंदू संप्रदाय में पहले से ही मनाए जाते रहे हैं। ऐसे में भारतीय समाज में शिक्षकों के सम्‍मान का ऐतिहासिक महत्‍व रहा है। इस दिन गुरू-पूजन का विधान है। 5 सितंबर, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन विख्यात शिक्षाविद् और दर्शनशास्त्री थे। उन्‍हें अध्‍ययन-अध्‍यापन से काफी लगाव था। इसलिए वह छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय थे। वह हमारे देश के उप-राष्ट्रपति भी थे। उनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिल नाडु के तिरुट्टनी में हुआ था। वह अपने विद्यार्थियों में बहुत प्रिय थे। एक बार उनके जन्मदिन पर विद्यार्थियों और कुछ मित्रों ने उनसे बर्थ डे सेलिब्रेट करने की विनती की थी लेकिन डॉ. राधाकृष्णन ने ऐसा करने से मना कर दिया। लेकिन उन्होंने कहा था कि उन्हें खुशी होगी अगर वे उनका जन्मदिन सभी शिक्षकों के सम्मान में मनाएंगे। इसी के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाया जाता है और साल 1962 के बाद से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

पेशे से शिक्षक रहे डॉ. राधाकृष्णन की याद में हर साल इस दिन स्कूलों में शिक्षकों के सम्मान में कार्यक्रम तो होते ही हैं साथ ही सरकार भी राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ शिक्षकों को पुरस्कृत करती है। दुनिया भर में शिक्षक दिवस अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। अलग-अलग देशों में शिक्षक दिवस की अलग-अलग तारीख होती है। संयुक्त राष्ट्र संघ की सांस्कृतिक शाखा यूनेस्को ने शिक्षक दिवस की तारीख 5 अक्टूबर निर्धारित की है। तकरीबन 100 से ज्यादा देशों में इसी दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस पर देश भर के स्कूलों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। बच्चे अपने शिक्षकों के लिए कई तरह की गतिविधियां करते हैं। उन्हें उपहार इत्यादि देते हैं। टीचर्स डे के लिए आपने भी अपने फेवरेट टीचर्स के लिए कुछ सरप्राइज तैयार किए होंगे। इस मौके पर स्कूल में खास कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित होती हैं। स्कूल में भाषण की प्रतियोगिता भी होती है। अगर आप भी टीचर्स डे पर अपने स्कूल में भाषण देने के बारे में सोच रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है। अपना भाषण तैयार करते समय आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो काफी अच्छी स्पीच दे सकेंगे। तो चलिए जानते हैं।

Happy Teachers Day 2018 Wishes Quotes, Messages, SMS, Images

Teachers Day Speech:- टीचर्स डे पर अपने स्पीच को शानदार और सबसे अलग बनाने के लिए आपको थोड़ा क्रिएटिव और अलग से सोचने की जरूरत है। भाषण में आप यह जताएं कि टीचर आपको बनाने में किस तरह से मददगार साबित हुए हैं। उन्होंने आपको कहां और कैसे सपोर्ट किया है। कैसे एक विषय में उन्होंने आपकी कमजोरियों को दूर किया है। यहीं नहीं आप अपने संबोधन में उनके गुस्से का भी जिक्र करें, इससे वे बिना मुस्कुराये नहीं रह सकेंगे। क्या आपके टीचर ने आपको कभी पीटा है, यदि हां तो जरूर बताएं, अगर उन्होंने आपको नहीं आपके मित्र को चपत लगाई है तो उसके बारे में बताएं। पढ़ाई के दौरान सर क्लास को कैसे मनोरंजक बनाते हैं ये भी बताएं। टीचर्स इन पलों को याद कर बीती बातों में खो जाते हैं और भावुक हो जाते हैं।  शिक्षकों को सम्मान दें। शिक्षक न सिर्फ हमारा करियर बनाने में मदद करते हैं बल्कि हमारी हमें एक बेहतर इंसान बनाने की भी कोशिश करते हैं। शिक्षा का असली ज्ञान सिर्फ एक शिक्षक ही दे सकता है। शिक्षक समाज का वो हिस्सा है जिनके कारण ही इस समाज का निर्माण होता है। एक बच्चे को बेहतर और सामाजिक बनाने का काम एक शिक्षक करता है। ऐसी ही अनेक बातों का जिक्र अपने भाषण में करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App