scorecardresearch

नंदीग्राम आंदोलन से आए थे चर्चा में, माने जाते थे ममता के दाहिने हाथ; जानिये कितनी प्रॉपर्टी के मालिक हैं TMC छोड़ BJP में आए शुभेंदु अधिकारी

2011 में बंगाल से वामपंथी सरकार को हटाने में शुभेंदु का अहम योगदान माना जाता है। उन्होंने नंदीग्राम और सिंगूर आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। शुभेंदु पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री शिशिर अधिकारी के बेटे हैं।

suvendu adhikari, sisir adhikari, mamta banarjee
लाखों की संपत्ति के मालिक हैं शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी ने बंगाल के चुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। चुनाव से ठीक पहले तृणमूल कांग्रेस के नेता एक-एक करके पार्टी छोड़ते जा रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी ने कुछ दिन पहले भाजपा का दामन थाम लिया। अब सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने उनके सांसद पिता शिशिर अधिकारी को दीघा शंकरपुर विकास प्राधिकरण (डीएसडीए) के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। इसके अलावा शिशिर अधिकारी को टीएमसी के पूर्वी मिदनापुर के जिला अध्यक्ष के पद से भी हटा दिया गया है। बीजेपी में शामिल होने के बाद से शुभेंदु अधिकारी और उनका परिवार चर्चा में है।

कौन हैं शुभेंदु अधिकारी : शुभेंदु अधिकारी पश्चिम बंगाल के दिग्गज नेता हैं। 2011 में बंगाल से वामपंथी सरकार को हटाने में शुभेंदु का अहम योगदान माना जाता है। उन्होंने नंदीग्राम और सिंगूर आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। शुभेंदु पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री शिशिर अधिकारी के बेटे हैं। उनके पिता फिलहाल टीएमसी से सांसद हैं। शुभेंदु के भाई दिब्येंदु अधिकारी भी टीएमसी के सांसद हैं। शुभेंदु के दूसरे भाई सोमेंदु अधिकारी कांथी नगरपालिका के चेयरमैन थे जिन्हें कुछ दिन पहले पद से हटा दिया गया। उनके परिवार का पश्चिम बंगाल की लगभग 60 विधानसभा सीटों पर प्रभाव माना जाता है।

लाखों की संपत्ति के मालिक हैं शुभेंदु अधिकारी : पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी लाखों की संपत्ति के मालिक हैं। 2016 विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक शुभेंदु अधिकारी के पास 64.81 लाख रुपए की संपत्ति है। वहीं उनके पिता शिशिर अधिकारी करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं।
2019 लोकसभा चुनाव के हलफनामे के मुताबिक शिशिर अधिकारी के पास 3.38 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है जिसमें 1.21 करोड़ रुपए की चल संपत्ति और 2.17 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति शामिल है। शिशिर अधिकारी के पास महिंद्रा एक्सयूवी कार भी है।

रबिन्द्र भारती विश्वविद्यालय से शुभेंदु ने की है मास्टर्स की पढ़ाई :पश्चिम बंगाल की राजनीति में गहरा प्रभाव रखने वाले शुभेंदु अधिकारी खूब पढ़े लिखे हैं। उन्होंने रबिन्द्र भारती विश्वविद्यालय से अपने परास्नातक और कोंटाई कॉलेज से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X