ताज़ा खबर
 

चेहरे की चमक बढ़ा सकता है आलू, इसके रस का ऐसे करें इस्तेमाल

धूप में बाहर निकलने से सनबर्न की समस्या पैदा हो जाती है साथ ही त्वचा पर टैनिंग भी पैदा हो जाती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू के ठंडे रस को त्वचा पर लगाएं जिससे त्वचा पर से टैनिंग और सनबर्न की समस्या खत्म हो जाती है।

आलू का उपयोग सब्जी, परांठे, पकौड़े बनाने में तो किया ही जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी आलू का इस्तेमाल लाभकारी होता है। आलू के रस का उपयोग त्वचा की खूबसूरती और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आलू में मौजूद विटामिन्स, पोटेशियम, सल्फर और कॉपर त्वचा को सुंदर बनाने के लिए काफी उपयोगी होते हैं। आइए जानते हैं कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

1.त्वचा को बेदाग बनाने के लिए- आलू का रस और नींबू के रस को आपस में मिलाकर त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा बेदाग और खूबसूरत बनती हैं। मिश्रण में मौजूद विटामिन सी सभी तरह के दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए फायदेमंद होता है।

2. टैनिंग खत्म करने के लिए – धूप में बाहर निकलने से सनबर्न की समस्या पैदा हो जाती है साथ ही त्वचा पर टैनिंग भी पैदा हो जाती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू के ठंडे रस को त्वचा पर लगाएं जिससे त्वचा पर से टैनिंग और सनबर्न की समस्या खत्म हो जाती है।

3. त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए- त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए एक चम्मच योगर्ट में 2 चम्मच आलू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद त्वचा को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और रूखेपन से निजात मिलती है।

4.त्वचा को गोरा बनाने के लिए- आलू के रस में नींबू का रस और शहद डालकर मिलाएं और त्वचा पर 20 मिनट लगाकर रखें। इस मिश्रण में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा का कालापन और दाग-धब्बे दूर करने में मदद करते हैं।

5. रोमछिद्रों को साफ करने के लिए- आलू के रस में बेकिंग सोडा मिला लें। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डाल लें और फिर क्लीजिंग करें, इससे त्वचा के रोमछिद्रों में फंसी गंदगी साफ हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App