ताज़ा खबर
 

बालों को झड़ने से रोकना है तो खाएं ये सुपरफूड्स

एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बाल मजबूत होते हैं। अंडा, पालक, स्ट्रॉबेरी आदि सुपरफूड्स का सेवन करने से बाल जड़ों से मजबूत और खूबसूरत बनते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन सुपरफूड्स का सेवन कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र (Freepik.com)

बालों का झड़ना एक आम समस्या होती है। हवा में नमी की कमी के कारण बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं तो वहीं अनहेल्दी खान-पान और प्रदूषण भी बालों को कमजोर करते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बाल मजबूत होते हैं और उनका झड़ना कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप किन सुपरफूड्स का सेवन कर सकते हैं।

नट्स- अखरोट, बादाम आदि नट्स पोषक तत्वों जैसे- बायोटिन, विटामिन बी, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से बालों के क्यूटिकल्स को पोषण मिलता है और बाल मजबूत व खूबसूरत बनते हैं।

अंडा और डेयरी प्रोडक्ट्स – बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का सेवन फायदेमंद होता है। डेयरी प्रोडक्ट्स में पर्याप्त मात्रा में बायोटीन होता है इसलिए इनका सेवन करने से बाल स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं।

पालक- हरी सब्जी के रुप में मुख्यतौर पर खाए जाने वाला पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही बालों को भी खूबसूरत बनाता है। पालक में विटामिन ए, सी, बी2, बी6, ई, मैग्नीशियम, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए पालक का सेवन करना फायदेमंद होता है।

स्ट्रॉबेरी – यह सुपरफूड एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है जो आपके बालों को पतला होने से बचाता है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला एलेजिक एसिड बालों को जड़ों से कमजोर होने से बचाता है और इसमें मौजूद फॉलिक एसडि, विटामिन बी6, बी5 बालों को झड़ने से बचाते हैं। स्ट्रॉबेरी का सेवन बालों को जड़ों से मजबूत और खूबसूरत बनाए रखने के लिए लाभकारी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App