scorecardresearch

गर्मियों में होता है बालों को सबसे ज्यादा नुकसान, जानिए कैसे करें देखभाल

गर्मियों में लोग अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए बहुत तरह के उपाय करते हैं लेकिन इस बीच बालों को भूलने की गलती कर बैठते हैं। गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें बालों के लिए उतनी ही खतरनाक है, जितना स्किन के लिए होती है। सूरज किरणों से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, नमी खोते हैं, बालों के गिरने का खतरा बढ़ता है और सिर में खुजली जैसी समस्याएं सामने आती हैं।

गर्मियों में होता है बालों को सबसे ज्यादा नुकसान, जानिए कैसे करें देखभाल
प्रतीकात्मक चित्र

गर्मियों को दिनों में स्किन के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं। इस सीजन में पसीने और धूप की वजह से बालों में नमी की कमी होती है और बाल खराब हो जाते हैं। गर्मियों में लोग अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए बहुत तरह के उपाय करते हैं लेकिन इस बीच बालों को भूलने की गलती कर बैठते हैं। गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें बालों के लिए उतनी ही खतरनाक है, जितना स्किन के लिए होती है। सूरज किरणों से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, नमी खोते हैं, बालों के गिरने का खतरा बढ़ता है और सिर में खुजली जैसी समस्याएं सामने आती हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप बालों की देखभाल कर सकते हैं, जिससे बाल मुलायम, चमकदार, मजबूत और सुंदर हो सकते हैं।

तेल का इस्तेमाल : वीकएंड पर तेल से बालों की कोशिश करना काफी कारगर साबित होता है। सिर में अच्छे से तेल लगाने पर बालों को पोषण मिलेगा और डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा। बाल धोने से करीब आधा घंटा पहले सरसों के तेल की मालिश करें। इसके अलावा बाल धोने से पहले नारियल और जैतून के तेल की मालिश भी फायदेमंद होता है।

शैम्पू का इस्तेमाल : बालों को शैम्पू करते वक्त भी छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है, क्योंकि छोटी बातों से भी बालों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। इसलिए शैम्पू के दौरान ध्यान रखें की जल्दी-जल्दी शैम्पू न करें। क्योंकि शैम्पू के अधिक इस्तेमाल से बाल रूखे और कड़े हो सकते हैं।

कंडीशनर : गर्मियों के मौसम में शैम्‍पू के साथ कंडीशनर का इस्तेमाल बालों के लिए फायदेमंद होता है। कंडीशनर, शैम्पू के दौरान बालों के टूटने या अधिक पतला होने की कमी को दूर करता है बशर्ते आप अच्छा कंडीशनर यूज करें। सप्‍ताह में एक बार बालों को डीप कंडीशन करना भी बालों की सेहत के लिए लाभकारी होता है।

बाहर जाते समय न भूले ये बात : गर्मियों के मौसम में बाहर निकलते ही सूरज की किरणें पर सीधा अटैक करती हैं! जिससे बाल नमी खोकर रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले बालों की देखभाल के बारे में न भूलें। बाहर निकलते वक्त बालों को कवर करें और हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करें। जिससे बालों को बहुत कम नुकसान होगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-06-2018 at 01:48:59 pm
अपडेट