ताज़ा खबर
 

बाल झड़ने व गंजेपन से परेशान लोगों को क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए? जानिये यहां

Hair fall Prevention Tips: बालों पर उन उत्पादों के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है

hair, hair problems, hair fall, white hair, dandruff, baldness, dos and donts for good hairजिन हेयर प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल सेंट हो उनसे भी परहेज करना चाहिए

Hair fall and Baldness Removal Tips: शहरी इलाकों में बाल झड़ना और गंजापन काफी जल्दी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। एक अध्ययन के अनुसार 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में बाल झड़ने के मामले करीब 40 प्रतिशत हैं। जबकि किशोरावस्था या फिर 20 साल की उम्र से ही बाल पतले होने व अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। हार्मोनल बदलाव, आनुवांशिक कारणों, तनाव, दवाइयां व कई तरह की बीमारी से भी हेयर लॉस की परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में गंजेपन की स्थिति न आए इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि हेल्दी बालों के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

क्या करें – 

डाइट में शामिल करें आयरन और प्रोटीन: शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होते हैं। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड आइटम्स को खाने से लोगों को फायदा हो सकता है। ऐसे में बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लोग डाइट में पालक, चुकंदर, मेवे, बीज, दही, दालें और चिकेन शामिल कर सकते हैं।

माइल्ड शैम्पू करें इस्तेमाल: स्कैल्प को साफ रखने के साथ ही, बालों में मौजूद नैचुरल सीबम को कम करने और धूल-मिट्टी हटाने में भी माइल्ड शैम्पू मददगार होता है।

करें बालों की कंडिशनिंग: बाजार में मिलने वाले हेयर कंडीशनर के अलावा, अंडे, मेहंदी, एलोवेरा या फिर दही से पूरे बालों की कंडिशनिंग करना बेहतर होगा। इससे बाल स्वस्थ एवं चमकदार बनेंगे।

मालिश है जरूरी: नारियल, बादाम या फिर कैस्टर ऑयल को थोड़ा गर्म करके बालों की मालिश करने से रक्त संचार ठीक ढंग से होता है और बाल मजबूत होते हैं।

क्या नहीं करें –

इन शैम्पू का न करें इस्तेमाल: बालों पर उन उत्पादों के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, जिन हेयर प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल सेंट हो उनसे भी परहेज करना चाहिए। ऐसे में ऑर्गैनिक शैम्पू का इस्तेमाल सबसे अधिक फायदेमंद होगा।

हेयर ड्रायर के उपयोग से बचें: बालों के लिए 175 डिग्री से अधिक तापमान नुकसानदायक हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल 5 मिनट करना भी खराबी कर सकता है। साथ ही, गीले बालों पर तो इनका इस्तेमाल कतई न करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुंगेर केस के बाद निशाने पर आए जिलाधिकारी पर गिरी गाज, जानिये- कौन हैं IAS राजेश मीणा
2 शादी के कुछ महीने बाद ही पत्नी ऐश्वर्या से दूर हो गए थे तेजप्रताप, अब RJD के खिलाफ कर रही हैं प्रचार
3 कभी मायावती के माने जाते थे दाहिने हाथ, अब पूर्व IPS बृजलाल को BJP ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार; जानिये
  यह पढ़ा क्या?
X