साड़ी पहनते समय अक्सर महिलाओं से हो जाती है ये भूल, जानिये साड़ी पहनने का सही तरीका

फिश कट स्टाइल में पहनी गई साड़ी उन महिलाओं पर काफी खूबसूरत लगती हैं, जो पतली होती हैं। इस स्टाइल में साड़ी ऊपर से पतली और नीचे से थोड़ी फैली हुई होती है।

saree, saree styles, lifestyle
साड़ी पहनते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय परंपरा में साड़ी एक ऐसा परिधान है, जो विश्वभर में प्रसिद्ध हैं। भारतीय महिलाएं अपने रोजाना की जिंदगी में साड़ियां पहनती हैं। यह परिधान लड़कियों को भी काफी आकर्षित करता है। बदलते वक्त और मॉर्डन जमाने में भी भारत की यह परंपरा आज भी पुरानी नहीं हो पाई है। अब तो विदेशी महिलाएं भी भारतीय साड़ी की तरफ आकर्षित होती हैं। साड़ी खूबसूरती के साथ ही लड़कियों को संपूर्ण नारी होने का अहसास दिलाती है।

लड़कियां अक्सर शादी, पूजा और अन्य समारोहों में साड़ी पहनती हैं। इससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। हालांकि, बदलते समय के साथ साड़ी पहनने के स्टाइल में भी काफी बदलाव आया है। बॉलीवुड सेलेब्स ने भी इस भारतीय परंपरा को दुनियाभर में मशहूर किया है।

चाहे विद्या बालन हों या फिर कंगना रनौत, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ अक्सर साड़ियों में अपनी खूबसूरती झलकाती नजर आ जाती हैं। देश के हर हिस्से में साड़ी अलग-अलग स्टाइल में पहनी जाती है। हालांकि, अगर यह सही तरीके से ना बंधी हो, तो इससे महिलाओं का लुक बेहद ही खराब लगता है।

तो आइए जानते हैं साड़ी पहनने का सही तरीका:

साड़ी पहनने का सही तरीका: हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी किसी को देखकर साड़ी पहननी शुरू नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसे में अक्सर साड़ी सही ढंग से नहीं बंध पाती। जिसके बाद लड़कियों को चलने में दिक्कत आती है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि साड़ी को कमर से कितना नीचे और ऊपर बांधना है। आजकल लड़कियां नाभि के नीचे साड़ी बांधती हैं, जिसमें उनका लुक काफी अलग नजर आता है।

साड़ी के साथ ना पहने ज्यादा ज्वैलरी: हमेशा साड़ी के हिसाब से गहनों का चयन करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके लुक पर काफी असर पड़ता है। अगर आपकी साड़ी भारी है, तो उस पर हल्के गहने पहने जा सकते हैं। क्योंकि, ज्यादा गहने पहनने से साड़ी का लुक कहीं दबकर रह जाता है।

लहंगे स्टाइल में पहने साड़ी: शादियों में अक्सर लड़िकयां लहंगा स्टाइल में साड़ी पहने नजर आ जाती हैं। इसमें उनका लुक बिल्कुल ही अलग आता है। इसमें निचला भाग चुन्नट के साथ अटैच होता है, जिसकी वजह से लहंगे वाला लुक आता है.

फिश कट स्टाइल: यह स्टाइल उन महिलाओं के लिए काफी अच्छा होता है, जो पतली हैं। फिश कट स्टाइल में साड़ी पहनने से फिगर एकदम फिट और पतला लगता है। इस स्टाइल में साड़ी ऊपर से पतली और नीचे से थोड़ी फैली हुई होती है। इसे पहनना बहुत ही आसान है। महिलाएं ज्यादातर पार्टियों में इस स्टाइल की साड़ी पहने नजर आ जाती हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट