टालना बंद कर अभी करें शुरुआत

हम सभी के पास कामों को टालने के लाखों बहाने होते हैं।

Brain
सांकेतिक फोटो।

हम सभी के पास कामों को टालने के लाखों बहाने होते हैं। इतना ही नहीं हम इन बहानों के जरिए खुद को यह बताने या समझाने का पूरा प्रयास करते हैं कि अमुक कार्य को आज पूरा न करने में ही भलाई है। जबकि हम यह भी जानते हैं कि हम स्वयं को धोखा दे रहे हैं। हम कायों को इसलिए टालते है क्योंकि आज हम कार्य को करने में अच्छा महसूस नहीं कर रहे या हमें लगता है कि हम कल इस कार्य को और बेहतर ढंग से कर पाएंगे।

हमारी यह सोच बिल्कुल सही नहीं है। हमें अपने कार्यों को टालना बंद करके उस कार्य की शुरुआत अभी करनी चाहिए। इसके लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।किसी भी काम को शुरू करने से पहले अपने दिल और दिमाग को उस कार्य को करने के लिए तैयार कर लेना चाहिए। इसके लिए आप टहल सकते हैं, अपनी पसंद का संगीत या गाने सुन सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, अपनी पसंद का खाना या कोई पेय पदार्थ ले सकते हैं या फिर कोई ऐसा वीडियो देख सकते हैं जिससे आपको उत्साह मिले।

उस कार्य के प्रति एकाग्र हो जाएं और एकाग्रता भंग करने वाली रूकावटों को तब तक बंद कर दें जब तक कार्य पूरा न हो जाए। ये छोटी छोटी रूकावटें आपका समय बर्बाद करती हैं। कार्य को करने की इच्छाशक्ति बढ़ाएं और उस काम को पूरा होने के बाद मिलने वाले अच्छे परिणाम के बारे में सोचें।

किसी कागज पर अपने कामों की एक सूची तैयार करें। इसके बाद उन कामों को पूरा करने की एक योजना बनाएं। इसी तरह अपने काम को छोटे छोटे हिस्सों में बाटें और पूरा करें। एक समय में सिर्फ काम के उस छोटे से हिस्से के बारे में सोचें और एकाग्र होकर उस छोटे से हिस्से को पूरा करें। इससे हमें कार्य आसान लगने लगता है और जब हम एक हिस्से को पूरा करते हैं। इससे एक तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है और दूसरा इससे उस काम पूरा करने की हमारी इच्छाशक्ति को बल मिलता है।

इस तरह से आप न केवल उस काम को समय पर पूरा कर पाएंगे बल्कि आपको अपने सभी कार्यों को समय से शुरू करने की आदत भी पड़ जाएगी। आप अपने कार्यों को टालने की आदत से बच जाएंगे और कार्यों को समय से पूरा करना शुरू कर देंगे।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट