चेहरे की खूबसूरती छीन सकते हैं किचन के ये मसाले, कहीं आप भी तो नहीं करती इस्तेमाल?

चेहरे पर स्क्रब के रूप में चीनी का इस्तेमाल करने से स्किन पर रगड़ लगती है जिससे चेहरे पर सूजन आ जाती है।

skin care
अपनी त्वचा का रखें ख्याल- (Photo-Pexels)

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों की वजह से एक बार फिर से स्पा, सैलून में ताला लग चुका है, ऐसे में ज्यादातर महिलाएं स्किन की देखभाल करने के लिए किचन में मौजूद इंग्रीडेंट का इस्तेमाल करती हैं। लेडीज किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल चेहरे पर स्क्रब, फेस मास्क और क्लीनजर के तौर पर करती हैं।

किचन में मौजूद मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि स्किन की केयर भी करते हैं। बजट फ्रेंडली घरेलू नुस्खे कोरोना काल में चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद असरदार साबित होते हैं, लेकिन अगर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल सोच समझ कर नहीं किया जाए तो यह नुस्खें आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किचन में मौजूद कौन से इंग्रीडेंट है जो स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

नींबू का स्किन पर इस्तेमाल: नींबू का इस्तेमाल ना सिर्फ चाट का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है बल्कि स्किन केयर के तौर पर भी किया जाता है। आप जानते हैं कि नींबू के स्किन को जितने फायदे हैं उससे कहीं ज्यादा नुकसान भी हैं। इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन में ड्राईनेस बढ़ती है। इसके इस्तेमाल से स्किन इरिटेट कर सकती है।

YouTube Poster

चीनी का इस्तेमाल: चीनी का इस्तेमाल चेहरे पर स्क्रब के तौर पर किया जाता है। चीनी के दाने मोटे होते हैं जिससे स्किन पर रगड़ ज्यादा लगती है। चेहरे पर स्क्रब के रूप में चीनी का इस्तेमाल करने से स्किन पर रगड़ लगने से चेहरे पर सूजन आ जाती है, साथ ही आंखों से पानी भी निकलने लगता है।

दालचीनी: दालचीनी एक ऐसा गर्म मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाती है लेकिन स्किन को नुकसान पहुंचाती है। इसका स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन के रंग पर असर पड़ सकता है, साथ ही स्किन में जलन भी हो सकती है। जायफल और काली मिर्च भी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

सेब का सिरका: सेब के सिरके का इस्तेमाल महिलाएं स्किन पर टोनर के रूप में करती हैं लेकिन आप जानते हैं कि सेब का सिरका स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। अम्लीय सिरका का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन इरिटेट होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.