ताज़ा खबर
 

Happy Lohri 2018 Wishes Images: इन WhatsApp और फेसबुक PHOTOS के जरिए दे अपने सगे-संबंधियों को बधाई

Happy Lohri 2018 Images, Wishes: लोहड़ी को शाम के समय तो लोग एक-दूसरे के घर जाकर मूंगफली, गजक और रेवड़ी आदि देकर त्यौहार की बधाई देते हैं।
Happy Lohri 2018: लोहड़ी का त्योहार फसल की कटाई और बुवाई के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Happy Lohri 2018: लोहड़ी का त्योहार सर्दियों के जाने और बसंत ऋतु के आने का संकेत माना जाता है। लोहड़ी के दिन लकड़ियों और उपलों का ढ़ेर बनाकर अग्नि जलाई जाती है। लोहड़ी उत्तर भारत में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है, विशेषकर 13 जनवरी को मनाया जाने वाला ये त्योहार पंजाब से जुड़ा हुआ है। इस दिन सभी लोग पवित्र अग्नि के चक्कर लगाकर नाचते हैं। इस दिन की तैयारी में बच्चे कई दिन पहले से ही लोहड़ी माई के नाम पर पैसे लेते हैं जिनसे लकड़ी और गोबर के उपले मंगाए जाते हैं। लोहड़ी का त्योहार फसल की कटाई और बुवाई के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। फसल को अग्नि को अर्पित करने के लिए माना जाता है कि इससे सभी देवताओं को फसलों का भोग लग जाता है।

इस साल भी लोहड़ी पर होने वाली पार्टियों और कार्यक्रमों की तैयारी पूरी हो चुकी हैं। लोहड़ी के त्योहार का अपना ही अलग मजा है। वैसे तो यह पर्व पंजाबियों द्वारा विशेष रूप से मनाया जाता है। शाम के समय तो लोग एक-दूसरे के घर जाकर मूंगफली, गजक और रेवड़ी आदि देकर त्यौहार की बधाई देते हैं लेकिन वर्तमान समय फेसबुक और व्टासऐप जैसे माध्यम के जरिए भी बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है, तो लोहड़ी के इस पावन अवसर पर आप भी अपने दोस्तों और परिवार वालों को इन मैसेज के जरिए लोहड़ी के इस त्यौहार की बधाईयां दे सकते हैं।

Happy Lohri 2018 Wishes Messages: दोस्तों और परिजनों को इन शानदार मैसेज के जरिए दे बधाई

Happy Lohri 2018 Wishes Images: ढोल और भांगड़े के पर्व की इन शानदार PHOTOS के जरिए दे दोस्तों और प्रियजनों को बधाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.