ताज़ा खबर
 

Happy Teachers Day 2018 Wishes Images, Quotes, Cards: फोटो, कोट्स, ग्रीटिंग्स और मैसेज से दें अपने टीचर्स को दे शिक्षक दिवस की बधाई

Happy Teachers Day 2018 Wishes Images, Quotes, Shayari, Messages, Card, Wallpaper, Pictures, Photos, Greetings Card in Hindi: 5 सितंबर को हर साल भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश के दूसरे राष्ट्रपति महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।

Happy Teachers Day 2018 Wishes Images, Quotes: एक शिक्षक के लिए सफलता का सबसे बड़ा संकेत यह कह पाना है कि बच्चे अब ऐसे काम कर रहे हैं जैसे कि मेरा कोई अस्तित्व ही न रहा हो।

Happy Teachers Day 2018 Wishes Images, Quotes, Shayari, Messages, Card, Wallpaper, Pictures, Photos, Greetings Card in Hindi: 5 सितंबर को हर साल भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश के दूसरे राष्ट्रपति महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। डॉ. राधाकृष्णन ने 40 साल तक अध्यापन कार्य किया था। उनके शिष्य उनसे बहुत स्नेह करते थे, इसलिए वह छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय थे। एक बार उनके कुछ शिष्यों ने उनका जन्मदिन मनाने की योजना बनाई। जब वह इसकी आज्ञा लेने राधाकृष्णन के पास पहुंचे तो उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाय अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मैं गर्व का अनुभव करूंगा। तभी से 5 सितंबर को देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन छात्र अपने गुरू के प्रित कृतज्ञता प्रकट करते हैं तथा उन्हें धन्यवाद देते हैं। शिक्षक दिवस के मौके पर पूर्व और वर्तमान छात्र अपने गुरुओं के योगदान को भी याद करते हैं।

देशभर में स्कूलों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। शिष्य अपने गुरुओं को उपहार भेंट करते हैं। सरकारें श्रेष्ठ शिक्षकों को पुरस्कृत करती हैं। इन सबके अलावा सभी छात्र अपने गुरुजनों को शुभकामना संदेश भी भेजते हैं। ऐसे ही कुछ शुभकामना संदेश हम आज आपके लिए लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने गुरुजनों को भेजकर शुभकामनाएं दे सकते हैं।

एक अच्छा शिक्षक आपको आपके प्रश्नों के उत्तर नहीं देता बल्कि वो सिर्फ आपको रास्ता दिखाता है और आपको आपका चुनाव खुद करने देता है ताकि आप वो सब खुशियाँ प्राप्त कर सकें जिनके आप योग्य हैं। हमारा मार्गदर्शक बनने, हमें प्रेरित करने और हमें वो बनाने के लिए जो कि हम आज हैं, हे शिक्षक! आपका धन्यवाद। एक अच्छा शिक्षक आशा को प्रेरित कर सकता है, कल्पना को प्रज्वलित कर सकता है, और सीखने के प्रति प्रेम पैदा कर सकता है। गुरु की कोई उम्र नहीं होती। अगर आप अपने से छोटी उम्र के व्यक्ति से भी कुछ सीखते हैं तो वह आपका गुरु है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App