ताज़ा खबर
 

स्मोकिंग के कारण होठ पड़ गए हैं काले? ये टिप्स लौटा सकते हैं रंगत

सिगरेट और तंबाकू में टार मौजूद होता है, जो स्किन में मौजूद मेलानीन को नष्ट कर देता है, इसके कारण यह काले पड़ जाते हैं।

होठों को गुलाबी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

धूम्रपान का स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सिगरेट, तंबाकू, पान-मसाला आदि के सेवन का सीधा असर होठों, दातों और मसूड़ों पर पड़ता है। धूम्रपान करने से होंठ, दांत और मसूड़ों में काले धब्बे या फिर निशान नजर आने लगते हैं। दरअसल सिगरेट और तंबाकू में टार मौजूद होता है, जो स्किन में मौजूद मेलानीन को नष्ट कर देता है, इसके कारण यह काले पड़ जाते हैं। साथ ही होठों की कोशिकाएं भी फट जाती हैं।

कुछ लोग होठों के कालेपन से शर्मिंदगी भी महसूस करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनके जिरए आप अपने लिप्स की डार्कनेस और डलनेस को दूर कर सकते हैं।

होठों को करें स्क्रब: होठों पर डेड स्किन इक्ट्ठा हो जाती है, जिसे दूर करना बेहद ही जरूरी है। होठों की रंगत को सुधारने के लिए आप हफ्ते में घरेलू चीजों की मदद से इन्हें एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शक्कर में एक चम्मच शहद मिला लें। इन दोनों को अच्छे-से मिक्स कर लें। इस स्क्रब को अपने होठों पर लगाकर कुछ देर के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। फिर सादे पानी से होठों को धो लें। नियमित तौर पर इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होठों की रंगत वापस लौट सकती है।

होममेड लिप्स पैक: होठों में गुलाबी निखार पाने के लिए आप घर में बने लिप्स पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुलाब की पत्तियां और दूध का प्रयोग करें। 5-6 गुलाब की पखुंडियों को आधे कप दूध में रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इन पत्तियों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से होठों को धो लें।

शहद का लिप्स पैक: शहद होठों को मुलायम बनाएं रखने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्मच शहद मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखाने के बाद मुंह को धो लें। इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल से धीरे-धीरे होठों का कालापन दूर हो सकता है।

 

Next Stories
1 रामविलास पासवान ने सालों तक संभालकर रखी थी इंदिरा गांधी की वो चिट्ठी, जानें उसमें क्या लिखा था
2 नीम से बना हेयर मास्क डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या से दिला सकता है छुटकारा, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका
3 दांतों के पीलेपन के कारण महसूस करते हैं शर्मिंदगी? ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं छुटकारा
ये पढ़ा क्या?
X