ताज़ा खबर
 

स्मोकिंग के होंठ हो गए हैं काले? ये 5 घरेलू उपचार लौटा सकते हैं पुरानी रंगत

सिगरेट में मौजूद तंबाकू और टार सीधे होंठो, दांतों और मसूड़ों पर असर करता है। जिससे इन जगहों पर काले धब्बे या निशान नजर आने लगते हैं।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सिगरेट पीने से होंठो पर बुरा असर पड़ता है। सिगरेट में मौजूद तंबाकू और टार सीधे होंठो, दांतों और मसूड़ों पर असर करता है। जिससे इन जगहों पर काले धब्बे या निशान नजर आने लगते हैं। जलते हुए सिगरेट के ताप से स्किन के कलर बनाए रखने में मदद करने वाले होंठ का मेलानीन नष्ट हो जाता है, जिसकी वजह से भी होंठ काले पड़ जाते हैं। इसके अलावा जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं उनके होंठो की स्किन की कोशिकाएं फट जाती हैं, यह भी होंठो के काले होने का एक बड़ा कारण है। लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने होंठो के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आप होंठ की सुदंरता और गुलाबी रंग वापस हासिल कर सकते हैं।

संतरा: होंठो की डार्कनेस को दूर करने के लिए संतरे के छिलकों को उपयोग काफी कारगर साबित होता है। संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करने के लिए इन्हें अच्छी तरह पीस लें और शहद मिलाकर होंठो पर लगाएं।

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Plus 32GB Venom Black
    ₹ 9597 MRP ₹ 10999 -13%
    ₹480 Cashback
  • ARYA Z4 SSP5, 8 GB (Gold)
    ₹ 3799 MRP ₹ 5699 -33%
    ₹380 Cashback

शुगर और नींबू का एक्सफोलीऐशन: अपने होंठो को घरेलु पैक से भी एक्सफोलीएट कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक छोटा चम्मच चीनी लें और उसमें ऑलिव ऑयल और नी्ंबू की कुछ बूंदें डालकर पैक बना लें। इस पेस्ट को होंठो पर लगाकर धीरे-धीरे से गोलाकार चक्र में घुमायें। जैसे ही चीनी घुल जाये तुरन्त पानी से धो लें।

ग्लिसरीन और नींबू का पैक: समान मात्रा में ग्लिसरीन और नींबू को एक साथ मिलाकर उसका पैक बना लें। रात को सोने से पहले उसको होंठो पर लगा लें और अगले दिन सुबह पानी से धो लें। ये पैक होंठो के गुलाबी रंग को लाने के साथ-साथ उसके त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है।

नींबू और शहद का पैक: नींबू होंठो के रंग को बदलने में सहायता करता है और शहद होंठो के त्वचा को मुलायम करने में मदद करता है। नींबू और शहद का पैक बनाकर होंठो पर बीस से तीस मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

कॉफी स्क्रब: यह नेचुरल स्क्रब होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी और मुलायम बनाएगा। इससे स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी बीन्स को पीसकर उसमें दूध मिलाएं। अब इससे होंठों पर कुछ देर मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App