scorecardresearch

क्या स्मोकिंग की आदत आने वाली पीढ़ी को भी पहुंचा सकती है नुकसान? जानिए रिसर्च में क्या निकला

दादा दादी की स्मोकिंग की आदत का आने वाली पीढ़ी पर भी दिखता है असर।

smoking
जिनके दादा-परदादा को स्मोकिंग की लत होती है उसका दुष्टपरिणाम आने वाली पीढ़ी में भी दिखता है। source pixabay

सभी जानते हैं कि स्मोकिंग का असर हेल्थ पर बहुत बुरा पड़ता है। सैकड़ों सालों से स्मोकिंग से होने वाले नुकसान पर अनगिनत रिसर्च हो चुके हैं। स्मोकिंग करने से ना सिर्फ लंग्स खराब होते हैं, बल्कि यह आदत कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण भी बन सकती है। लेकिन आप जानते हैं कि स्मोकिंग का असर सिर्फ आपकी सेहत को ही प्रभावित नहीं करता, बल्कि आपकी आने वाली पीढ़ियों पर भी इसका असर पड़ता है।

स्मोकिंग की आदत कैसे आपकी पीढ़ी को पहुंचा सकती हैं नुकसान?
ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के (University of Bristol) शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर आप स्मोकिंग नहीं करते लेकिन आपके दादा-परदादा को इसकी आदत थी तो उनकी इस आदत का असर आप भुगत सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपकी इस आदत का बुरा असर ना सिर्फ आपके बच्चों पर पड़ेगा, बल्कि पोते-पोती, परपोते और परनाती पर भी देखने को मिलेगा।

रिसर्च में हुआ खुलासा: साइंटिफिक रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन का उद्देश्य अनुवांशिक और पर्यावरण का लोगों की सेहत पर पड़ने वाले असर की जानकारी हासिल करना था। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पिछले 30 साल के दौरान खून, पेशाब, प्लेसेंटा, दांत, बाल और नाखूनों के 15 लाख सैंपल लिए थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मोकिंग की आदत का असर सिर्फ लोगों की सेहत पर ही नहीं पड़ा बल्कि अगली पीढ़ियों में भी इसके दुष्टप्रभाव देखने को मिले।

दादा दादी की स्मोकिंग की आदत का आने वाली पीढ़ी पर भी दिखता है असर:

अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं के दादा और परदादा ने जवानी में स्मोकिंग करना शुरू किया था, उनकी बॉडी में ज्यादा वसा मौजूद थी। जबकि जिन महिलाओं के दादा या परदादा ने 13 साल की उम्र से पहले से स्मोकींग करना शुरू किया था, वो वंशानुगत मोटापा के शिकार थे।

हालांकि अध्ययन के बाद और भी कई तरह के सवाल पैदा होते हैं कि जैसे सभी स्मोकिंग करने वालों लोगों की पीढ़ी में आने वाले समय में एक जैसे परिणाम क्यों नहीं देखने को मिलते? अध्ययन से यह साफ तौर पर जाहिर होता है कि स्मोकिंग का असर सिर्फ आपकी सेहत को ही खराब नहीं करता, बल्कि आपकी आने वाली कई पीढ़ियों को भी प्रभावित करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट