ताज़ा खबर
 

कम या ज्यादा सोने से होता है वजन पर असर, जानें मोटापा कम करने के लिए कितनी देर सोना है जरूरी

Easy Weight Loss: नींद की कमी से मस्तिष्क खाने की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है, इस वजह से कम सोने वाले लोग अपनी फूड क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं

जो लोग रात में केवल 5 या उससे भी कम घंटे की नींद लेते हैं, उनमें मोटापा से ग्रस्त होने का खतरा 15 फीसदी तक बढ़ सकता है

Weight Loss Tips: आज की व्यस्त दिनचर्या में लोगों के पास खुद के लिए वक्त नहीं होता है। इस प्रतियोगी दौर में हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलने की दौड़ लगा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह होना बेहद आम है। कई लोग हैं जो अपनी नींद पूरी न हो पाने के कारण चिड़चिड़े रहते हैं। पर कम नींद लेने से सिर्फ लोगों का मूड ही खराब नहीं होता, बल्कि उनका वजन भी बढ़ने लगता है। मोटे लोगों की तुलना में पतले लोग ज्यादा स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहते हैं। वर्तमान समय में लोगों की जीवन शैली के तहत वो दिन में जितनी कैलोरी लेते हैं, उतना वर्कआउट नहीं कर पाते हैं। इसलिए अक्सर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं।

नींद और मोटापा में क्या है संबंध: एक शोध के अनुसार जो लोग रात में केवल 5 या उससे भी कम घंटे की नींद लेते हैं, उनमें मोटापा से ग्रस्त होने का खतरा 15 फीसदी तक बढ़ सकता है। वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब लोग नींद में रहते हैं तो उनके शरीर में लेप्टिन और घ्रेलिन नामक भूख हार्मोन रिलीज होते हैं। लेकिन नींद की कमी से शरीर में इन दोनों हार्मोन की कमी हो जाती है जिससे लोगों को इस बात का अंदाज नहीं रहता है कि उन्हें कितना खाना चाहिए। अंततः वो ओवर ईटिंग के शिकार हो जाते हैं।

कितनी देर की नींद है जरूरी: बता दें कि कम सोने से स्ट्रेस हार्मोन शरीर में तनाव उत्पन्न करता है जो वजन घटाने में रुकावट पैदा करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना 6-7 घंटे की नींद लेने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होती है, इससे वजन कम करना आसान हो जाता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि जो लोग कम देर तक सोते हैं उनको वजन कम करने के लिए दूसरे लोगों की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

दोपहर में सोने से होगा फायदा: हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में छपी एक शोध के मुताबिक सुबह की तुलना में दोपहर में कुछ देर की झपकी लेने से 10 प्रतिशत अधिक कैलोरीज बर्न होती हैं। इस समय सोने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने में मदद मिलती है। आप दोपहर के समय 15 से 30 मिनट तक की झपकी ले सकते हैं।

ज्यादा सोने से बचें: वहीं, एक्सपर्ट्स का ऐसा भी मानना है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, उन्हें मोटापे और उससे होने वाली बीमारियों से निजात मिल सकती है। ऐसे में रात को करीब 10 बजे बिस्तर पर चले जाएं और गैजेट्स से दूरी बना लें ताकि आपको जल्दी नींद आ जाए।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के लिए जरूरी है ये पोषक तत्व, जानिये कैसा होना चाहिए खानपान
2 जब पत्रकार बन आधी रात लालू यादव ने किया लाल कृष्ण आडवाणी को फोन, जानें क्या थी वजह
3 स्कूल में दोस्त को नहीं हरा पाए कुश्ती तो मंत्री बनने के बाद मुलायम सिंह यादव ने फिर दिया था चैलेंज, जानिए क्या थी वजह
आज का राशिफल
X