ताज़ा खबर
 

Skincare: चेहरे पर दाग-धब्बे और पिंपल्स होंगे दूर, रात को सोने से पहले करें बस ये एक काम

Night Skincare Routine: चेहरे पर हल्के हाथों से सरसो तेल की मालिश के बाद बिना चेहरा धोए सोने से त्वचा में मौजूद डेड सेल्स खत्म होते हैं।

चेहरे पर सरसो के तेल के इस्तेमाल से त्वचा किसी भी परेशानी से मजबूती से लड़ने में सक्षम हो जाती है।

Skincare Tips: अपने आप को ओवरॉल मेंटेन रखने के लिए फिजिकल हेल्थ के साथ ही स्किन का हेल्दी होना भी जरूरी है। स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर लोग क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग नियमित रूप से करें तो स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकती है। पिंपल्स, चेहरे पर दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन से परेशान लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में घरेलू उपचारों का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप ग्लोइंग स्किन की चाहत रखते हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर सरसो तेल लगाना न भूलें।

स्किन इंफेक्शन का खतरा कम: चेहरे पर सरसो के तेल के इस्तेमाल से त्वचा किसी भी परेशानी से मजबूती से लड़ने में सक्षम हो जाती है। बरसात के मौसम में त्वचा में संक्रमण का खतरा अधिक हो जाता है, इससे बचने के लिए लोगों को रात में सोने से पहले चेहरे व गले के आसपास के हिस्सों में सरसो का तेल जरूर लगाना चाहिए।

रफ स्किन से मिलगी निजात: इस मौसम में त्वचा जल्दी ही फंगल इंफेक्शन से घिर जाती है। ऐसे में सरसो के तेल का इस्तेमाल कारगर हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण किसी भी तरह के फंगल संक्रमण को खत्म करने में सहायक होते हैं। यही कारण है कि स्किन में होने वाली खुजली या रूखापन को दूर करने के लिए विशेषज्ञ सरसो का तेल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

दूर होंगे दाग-धब्बे: सरसो का तेल उनके लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होगा जो चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं। धूप में रहने वाले लोगों को टैनिंग से छुटकारा दिलाने में और पिगमेंटेशन को कम करने में भी सरसो का तेल अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूप से सरसो का तेल चेहरे पर लगाने से इन परेशानियों से राहत मिलती है।

नहीं दिखेंगी पिंपल्स और झुर्रियां: चेहरे पर हल्के हाथों से सरसो तेल की मालिश के बाद बिना चेहरा धोए सोने से त्वचा में मौजूद डेड सेल्स खत्म होते हैं। साथ ही स्किन पोर्स भी खुल जाते हैं, इससे पिंपल्स की समस्या कम होती है। वहीं, विटामिन ए, ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर सरसो तेल के इस्तेमाल से जल्दी झुर्रियां भी नहीं आती हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ गया है वजन, तो इन घरेलू उपायों की मदद से वेट लॉस करना होगा आसान
2 मोटापा कम करने के लिए क्यों जरूरी है सुबह जल्दी उठना, जानिये कैसे फायदेमंद
3 सफेद बाल को काला करने में अदरक है कमाल, जानिये कैसे इस्तेमाल से होगा लाभ
आज का राशिफल
X