Skincare: ग्लोईंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जानिये

एवोकाडोज में हेल्दी फैट पाया जाता है जो स्किन को मॉइश्चराइज करता है

skin care, skin care tips, skin care routine
एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्लोईंग स्किन के लिए लोगों को पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स लेने चाहिए

Skincare Remedies: स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेल्दी स्किन अंदरूनी स्वास्थ्य बेहतर रहने से ही आती है। जहां तक स्किन केयर प्रोडक्ट्स की बात है तो ये केवल त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। लेकिन बैलेंस्ड डाइट भोजन करने से न केवल स्किन हेल्थ को बूस्ट करती है बल्कि कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मदद करती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्लोईंग स्किन के लिए लोगों को पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स लेने चाहिए, साथ ही प्रोसेस्ड, ऑयली और डीप फ्राइड फूड्स से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में जो हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद हैं।

फैटी फिश: स्किन विशेषज्ञों के मुताबिक फैटी फिश जैसे कि साल्मन और मैकेरल में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। साथ ही, इससे इंफ्लेमेशन, रेडनेस, पिंपल्स का खतरा कम होता है और स्किन को यूवी किरणों से बचाता है। फैटी फिश में विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन एजिंग की दिक्कत को कम करता है।

एवोकाडो: एवोकाडोज में हेल्दी फैट पाया जाता है जो स्किन को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही, विटामिन-ई और सी की मौजूदगी से फ्री रैडिकल्स का फॉर्मेशन नहीं होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में बायोटिन, होता है जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है। इस पोषक तत्व की कमी से कई स्किन प्रॉब्लम्स जैसे कि रैशेज, सोरैसिस, खुजली और डर्मैटिटिस की परेशानी हो सकती है।

अखरोट: इस सूखे मेवे में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई, सी, जिंक और सेलेनियम होता है जो हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 की भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके कई स्किन बेनेफिट्स होते हैं। हालांकि, अखरोट का सीमित मात्रा में सेवन ही फायदेमंद होता है।

सूरजमुखी के बीज: नट्स के अलावा हेल्दी स्किन के लिए सीड्स का सेवन भी फायदेमंद होता है। स्किन हेल्थ के लिए सूरजमुखी के बीज कारगर साबित होते हैं। इन बीजों में विटामिन-ई, सेलेनियम और जिंक पाया जाता है। साथ ही, इन बीजों के ऑयल में लिनोलेइक एसिड और एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है जिसकी मदद से त्वचा स्वस्थ रहती है।


गाजर: विटामिन-ए का बेहतरीन स्रोत गाजर सनबर्न, सेल डेथ और रिंकल्स की परेशानी को कम करता है। साथ ही, चेहरे पर निखार लाने में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।